Steel man of India Jamshed J Irani । टाटा स्टील के पूर्व एमडी जमशेद जे ईरानी का निधन हो गया है। Jamshed J Irani को भारत के ‘स्टील मैन’ के रूप में जाना जाता था। मिली जानकारी के मुताबिक जमशेद जे ईरानी का सोमवार देर रात जमशेदपुर के टाटा मेन अस्पताल में निधन हो गया। Jamshed J Irani 86 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी डेज़ी के अलावा 3 बच्चे हैं। उनके निधन के बाद टाटा स्टील ने ट्वीट किया है कि भारत के स्टील मैन के नाम से मशहूर पद्म भूषण डॉ. जमशेद जे ईरानी के निधन पर गहरा दुख हुआ है। टाटा स्टील परिवार Jamshed J Irani के परिवार और उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है।

साल 2011 में रिटायर हुए थे Jamshed J Irani

Jamshed J Irani जून 2011 में टाटा स्टील बोर्ड से रिटायर हुए थे। ईरानी ने करीब 4 दशक से ज्यादा समय तक भारतीय उद्योग, इस्पात व्यवसाय और टाटा में जबरदस्त योगदान दिया था। Jamshed J Irani ने साल 1963 में ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च एसोसिएशन, शेफील्ड में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के रूप में अपने काम की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 1968 में भारत लौटने पर उन्होंने टाटा स्टील में निदेशक (आर एंड डी) के सहायक के रूप में काम की शुरुआत की थी। इसके बाद वे टाटा स्टील में कई अहम पदों पर रहे।

पद्म भूषण से सम्मानित थे Jamshed J Irani

नागपुर विश्वविद्यालय से भूविज्ञान में MSC करने के बाद ईरानी ने शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट का प्रमाण पत्र हासिल किया था। इसके अलावा Jamshed J Irani को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close