मुंबई। टाटा ब्रांड की वैल्यू वर्ष 2019 में 37 फीसद बढ़कर 19.5 अरब डॉलर (1.36 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार इसके साथ ही टाटा समूह टॉप 100 ग्लोबल ब्रांडों में शामिल हो गया है। लंदन की कंसल्टेंसी फर्म ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार सूची में नमक से सॉफ्टवेयर तक अनेक क्षेत्रों में सक्रिय टाटा समूह इस साल 86वें स्थान पर आ गया है। जबकि पिछले साल 2018 में टाटा 104वें स्थान पर था।

टाटा समूह द्वारा जारी बयान में ब्रांड फाइनेंस के चीफ एक्जीक्यूटिव डेविड हाई के हवाले से कहा गया है कि टाटा समूह ने 2019 में वैल्यू के मामले में अच्छी बढ़त हासिल की है। इसके कारण भारत का एक मात्र समूह टाटा टॉप 100 में स्थान बनाने में कामयाब हो गया।

इस उपलब्धि पर टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि इससे हमें पूरी दुनिया में सामाजिक जिम्मेदारी के साथ कारोबार करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। हम इनोवेशन और उद्यमिता के जरिये उत्कृष्टता पर जोर देते रहेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार समूह की वैल्यू में इजाफा मुख्य तौर पर उसकी सबसे मूल्यवान कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का प्रदर्शन सुधारने के कारण हुआ है। ऑटोमोबाइल और स्टील सेक्टर की समूह की कंपनियों और समूह के अधीन ज्यादा कंपनियों की गणना किए जाने से भी इसकी ब्रांड वैल्यू बढ़ी है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close