देश की एक सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी और ईवी चार्जिंग की बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी टाटा पावर ने देश की पहली स्मार्ट मोबिलिटी समाधान प्रदाता और अपनी शुरूआत से लेकर आज तक की सबसे बड़ी एक्सपोर्टर ह्युंदाई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। भारत भर में ईवी चार्जिंग का बहुत बड़ा नेटवर्क बनाना और देश में ईवी को अपनाने की गति को तेज़ करने के उद्देश्य से यह साझेदारी की गयी है। इस साझेदारी के ज़रिए ह्युंदाई मोटर इंडिया लिमिटेड गुणवत्तापूर्ण चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विस्तार में महत्वपूर्ण सहयोगी बनेगी।

टाटा पावर और एचएमआईएल के बीच समझौते पर टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ प्रवीर सिन्हा और ह्युंदाई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री उन्सू किम की उपस्थिति में, हरयाणा के गुरगांव में एचएमआईएल के मुख्यालय में हस्ताक्षर किए गए।

साझेदारी के तहत, टाटा पावर एचएमआईएल के ईवी ग्राहकों के लिए घरेलू चार्जिंग की आपूर्ति, स्थापना और कमीशनिंग के साथ-साथ 29 शहरों में एचएमआईएल के मौजूदा 34 ईवी डीलर स्थानों पर टाटा पावर ईज़ेड चार्ज फास्ट चार्जर्स (डीसी 60 किलोवाट) इनस्टॉल करेगा। यह साझेदारी चार्जिंग के बुनियादी ढांचे के विस्तार में टाटा पावर और एचएमआईएल को प्रमुख योगदानकर्ता बनाएगी। वर्तमान में, सभी 34 एचएमआईएल डीलर स्थानों पर एसी 7.2 किलोवाट चार्जर लगे हुए हैं, और भारत भर में अपनी पूरी डीलरशिप में फास्ट चार्जिंग इंफ्रा नेटवर्क का विस्तार करना कंपनी का लक्ष्य है। यह नई साझेदारी ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद होगी क्योंकि डीसी 60 किलोवाट चार्जर के साथ गाड़ी का चार्जिंग समय एसी 7.2 किलोवाट चार्जर से काफी कम होता है। डीसी 60 किलोवाट चार्जिंग स्टेशन ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाएंगे।

इस रणनीतिक साझेदारी के बारे में टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ प्रवीर सिन्हा ने कहा, "ह्युंदाई मोटर इंडिया के साथ हमारी साझेदारी भारत सरकार के नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान के अनुसार की गयी है और यह भारत में शुद्ध ऊर्जा और नेट-ज़ीरो लक्ष्यों को पूरा करने में अग्रणी रहने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ईवी चार्जिंग क्षेत्र में टाटा पावर की निपुणता, उनके द्वारा प्रदान किए गए व्यापक चार्जिंग समाधान और ह्युंदाई की गाड़ियों की देश भर में लोकप्रियता से टिकाऊ मोबिलिटी बुनियादी सुविधाओं के विकास में मदद मिलेगी और लोगों को ज़्यादा से ज़्यादा ईवी खरीदने के लिए बढ़ावा मिलेगा।"

साझेदारी की घोषणा पर टिपण्णी करते हुए, ह्युंदाई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री उन्सू किम ने बताया, "मानवता के लिए विकास इस ह्युंदाई के वैश्विक उद्देश्य को पूरा करने के लिए और मोबिलिटी के परे जाने की हमारी नयी ब्रांड दिशा के अनुसार, भारत की विशाल ईवी इकोसिस्टम को सरल और मज़बूत बनाने और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन पर सामान्य दृष्टिकोण बढ़ाने के लिए, सामाजिक जिम्मेदारी को आर्थिक समृद्धि और सामुदायिक भलाई के साथ जोड़ने के ह्युंदाई के उद्देश्य की पुष्टि करते हुए टाटा पावर के साथ साझेदारी करते हुए ह्युंदाई मोटर इंडिया को बहुत ख़ुशी हो रही है। कार्बन तटस्थता के राष्ट्रीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए, ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियां अपनायी जाने की गति को तेज़ करने के लिए इस तरह की रणनीतिक साझेदारियां बहुत ज़रूरी हैं। यह साझेदारी एचएमआईएल के ईवी ग्राहकों को होम चार्जिंग की आपूर्ति, इंस्टालेशन और कमीशनिंग के साथ-साथ एचएमआईएल डीलरशिप्स में संपूर्ण ईवी चार्जिंग बुनियादी सुविधाएं देकर और इस तरह से ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियां अपनायी जाने के लिए आवश्यक सुविधा को बढाकर देश के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन में सहयोग प्रदान करेगी।"

इस साझेदारी के तहत, एचएमआईएल डीलरशिप्स में चार्जिंग स्टेशन्स सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के उपभोक्ताओं के लिए खुले होंगे। साथ ही, एचएमआईएल के ईवी मालिकों के घर पर टाटा पावर द्वारा संपूर्ण चार्जिंग समाधान दिए जाएंगे ताकि उनकी सुविधा बढ़ें और इलेक्ट्रिक गाड़ी की मालिकी उनके लिए और भी अधिक आसान हो जाएं।

एचएमआईएल डीलरशिप्स जगह और ज़रूरी प्रशासकीय अप्रूवल्स में मदद करेंगे और टाटा पावर चार्जिंग स्टेशन्स में निवेश करेगी, उनकी मालिकी और परिचालन भी टाटा पावर संभालेगी। एचएमआईएल और टाटा पावर ईज़ेड चार्ज मोबाईल ऐप के ज़रिए चार्जिंग स्टेशन्स तक पहुंचना आसान होगा, जिससे देश भर के उपभोक्ताओं को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करना बहुत ही आसान और सुविधाजनक हो जाएगा।

टाटा पावर भारत में ईवी चार्जिंग समाधान प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी है। उनके 1500 से ज़्यादा पब्लिक और सेमी-पब्लिक ईवी चार्जर्स इनस्टॉल किए जा चुके हैं और 550 से ज़्यादा चार्जर्स के इंस्टालेशन का काम चल रहा है। कंपनी ने भारत भर में 13000 से ज़्यादा होम चार्जर्स (निजी उपयोग के लिए) और 200 से ज़्यादा बस चार्जिंग पॉइंट्स का नेटवर्क बनाया है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close