Amazon Air Lauched: E-Commerce कंपनी अमेजन इंडिया ने सोमवार से अपनी नई एयर सर्विस की शुरुआत की है। तेलंगाना के उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने अमेजन के वरिष्ठ अधिकरियों की मौजूदगी में हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इसे लॉन्च किया। अमेजन इंडिया ने अपने परिवहन नेटवर्क को और मजबूत करने तथा ग्राहकों तक डिलिवरी में तेजी लाने के उद्देश्य से देश में अमेजन एयर की शुरुआत की है।अमेजन ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि वह भारत की ऐसी पहली ई-वाणिज्य कंपनी है जिसने हवाई मार्ग से माल ढुलाई के लिये अलग से नेटवर्क शुरू किया है।

हवाई जहाज से डिलिवरी

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon अब भारत में प्लेन के जरिए सामान डिलिवर करेगी। कंपनी ने भारत में डेडिकेटेड एयर कार्गो नेटवर्क लॉन्च कर दिया है। इस अमेजन एयर की सर्विस के साथ कंपनी का लक्ष्य बिना किसी रुकावट के तेजी के साथ डिलिवरी नेटवर्क का विस्तार करना है। Amazon Air सबसे पहले शिपमेंट को हैदराबाद, बैंगलोर, दिल्ली और मुंबई में ट्रांसपोर्ट करेगा। भारत में अमेजन अपनी कार्गो सर्विस के लिए बोइंग 737-800 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करेगी।

अमेरिका में हुई थी शुरुआत

अमेजन एयर को पहली बार 2016 में अमेरिका में 110 विमानों के एयर कार्गो नेटवर्क के साथ लॉन्च किया गया था। अब भारत में भी इसकी शुरुआत हो चुकी है। सेवाएं शुरू होने के बाद भारत, अमेरिका और यूरोप के बाहर पहला बाजार बन गया है, जहां अमेजन एयर कार्गो उड़ानें संचालित हैं। अमेजन की इस पहल से देश भर के लगभग 1.1 मिलियन सेलर्स की सुविधाओं में इजाफा होगा।

ग्राहकों को सुविधा

अमेजन ने बेंगलुरू स्थित कार्गो एयरलाइन क्विकीजेट के साथ पार्टनरशिप भी की है। इसी के साथ अमेजन पहली ऐसी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है जो डेडिकेटेड एयर नेटवर्क डिलिवरी देने जा रही है। बता दें कि भारत में पिछले कुछ सालों के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। इस वजह से अमेजन भारत में अपने नेटवर्क को तेजी से बढ़ाना चाहता है। इस एयर सर्विस से सामानों की जल्द से जल्द डिलिवरी सुनिश्चित की जा सकेगी। साथ ही कंपनी के ट्रांसपोर्टेशन सर्विस में भी विस्तार होगा।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close