दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी AT&T अब एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में धमाके के साथ उतरनेवाली है। AT&T ने अपने मीडिया ऑपरेशन्स को डिस्कवरी इंक (Discovery Inc.) के साथ मर्ज करने का फैसला किया है। दोनों के बीच ये डील करीब 43 अरब डॉलर यानी 3 लाख करोड़ रुपए) में फाइनल हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक मर्जर के बाद एक नई एंटरटेनमेंट कंपनी बनाई जाएगी, जिसमें दोनों कंपनियों का मीडिया कारोबार शामिल होगा। डील के तहत नई कंपनी में AT&T की हिस्सेदारी 71 फीसदी होगी। इसमें सैकड़ों चैनल्स होंगे और ये नेटफ्लिक्स, एमेजॉन और यूट्यूब जैसे OTT प्लेटफॉर्म और एंटरटेनमेंट कंपनियों को कड़ी चुनौती देगा।

आपको बता दें कि AT&T के मीडिया ऑपरेशन के अंतर्गत CNN, HBO, TNT, TBS जैसी कंपनियां आती हैं। वहीं डिस्कवरी के अंतर्गत HGTV और Food Network जैसी कंपनियां है। AT&T ने 2018 में 85 बिलियन डॉलर में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के बहुत बड़े ब्रांड Time Warner को खरीद लिया था। WarnerMedia के अंतर्गत कार्टून नेटवर्क, TBS, TNT और वार्नर ब्रॉस स्टुडियो जैसी कंपनियां आती हैं। डिस्कवरी की बात करें तो उसके अंतर्गत TLC और Animal Planet जैसी चैनल्स हैं। इस डील के तहत ये तमाम मीडिया कंपनियां अब एक सिंगल कंपनी के अंतर्गत आएंगी। नई कंपनी के संचालन का जिम्मा David Zaslav पर होगा, जो फिलहाल डिस्कवरी के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, नई कंपनी Netflix और Walt Disney को टक्कर देने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि इस नई कंपनी के गठन से एमेजॉन प्राइम वीडियो, फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब को भी भारी चुनौती मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक AT&T और डिस्कवरी जब अपने मीडिया कारोबार को एक कंपनी के रूप में एक प्लेटफॉर्म पर लाएंगे, तो इसका दायरा बहुत बड़ा होगा। इस ग्लोबल पोर्टफोलियो के अंतर्गत 100 से अधिक ब्रांड शामिल होंगे। इसमें DC Comics, Cartoon Network, Eurosport, TLC, एनिमल प्लानेट और Magnolia Network जैसे चैनल्स एक साथ उपलब्ध होंगे। मीडिया और एंटरटेंनमेंट के क्षेत्र में ये बहुत बड़ी कंपनी साबित होगी।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags