हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) को लेकर इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने नई गाइडलाइन जारी की है। जून 2020 में जारी की गई 3 नई गाइडलाइन का फायदा सीधे तौर पर पॉलिसीधारक को मिलेगा। नए नियमों की वजह से हेल्थ पॉलिसी ज्यादा Consumer Friendly हो जाएगी। बता दें कि पिछले कुछ वक्त में देश में हेल्थ बीमा को लेकर लोगों में काफी जागरुकता देखने में आई है। ऐसे में IRDAI द्वारा किए गए इन बदलावों का लाभ पॉलिसीधारकों को मिलेगा। पॉलिसी को लेकर यह तीन बड़े बदलाव किए गए हैं।

1. कंज्यूमर्स की पॉलिसी के महत्वपूर्ण Clauses का Standardisation किया जाएगा जिससे उन्हें नियमों को समझने में और अन्य प्रोडक्ट से उसकी तुलना करने में आसानी हो सकेगी।

2. Telemedicine का इंश्योरेंस कवरेज सुनिश्चित किया जाएगा, जो फिजिकल डिस्टेंसिंग के इस महत्वपूर्ण वक्त में बेहद जरुरी हो जाता है।

3. कंज्यूमर-फ्रेंडली क्लेम डिडक्शन और पॉलिसी को ज्यादा तर्कसंगत बनाना।

पहले चरण के दिशा-निर्देशों में बीमाकर्ताओं को इंश्योरेंस पॉलिसी कांट्रेक्ट में टर्म और क्लॉज का Standardisation करने के लिए कहा गया है। यह Standardised Clauses 1 अक्टूबर 2020 से हर नई पॉलिसी में रखे जाएंगे, जो कि 1 अप्रैल 2021 तक के लिए Renewal के लिए ड्यू रहेंगे।

दूसरे दिशा निर्देशों का सेट Telemedicine के लिए है। जब से मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने मार्च 2020 से रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिसनर्स को टेलीमेडिसिन के साथ हेल्थकेयर प्रदान करने के लिए गाइडलाइन जारी की हैं, तब से बीमाकर्ताओं को को सलाह दी जा रही है कि टेलीमेडिसिन के लिए क्लेम सेटलमेंट की अनुमति दी जाए।

तीसरे सेट के दिशा निर्देशों में क्लेम में अनुपातिक कटौती करने को लेकर नियम तय किए गए हैं। यह पॉलिसी खरीदने वाले उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होंगे जो हाई कैटेगरी के हॉस्पिटल रूम का चुनाव करते हैं जो अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी में कैपिंग करते हैं।

इसके अलावा पॉलिसी होल्डर्स को अन्य फायदे भी होंगे। बीमाकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि अनुपातिक कटौती उस स्थिति में नहीं किया जाएगा जो डिफरेंशियल बिलिंग को फॉलो नहीं करते हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020