Warren Buffett Tips: वॉरेन बफेट अपने निवेश कौशल के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने स्वयं के धन का निर्माण करने की उम्मीद करने वाले अन्य लोगों के लिए भी बहुत सी सलाह दी है। सबसे महत्वपूर्ण सलाह जो वॉरेन बफेट ने दी थी, वह एक सरल टिप थी जिसका सभी को पालन करना चाहिए। बफेट ने प्रसिद्ध रूप से कहा था, "खर्च करने के बाद जो बचा है उसे मत बचाओ, बल्कि बचाने के बाद जो बचा है उसे खर्च करो। यदि आप संभावित मंदी और अपने निवेश पर इसके प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो यह सामान्य है। लेकिन यहां प्रसिद्ध निवेशक वारेन बफेट के कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी जिज्ञासा को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

- इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पैसा कमाते हैं, या आप निवेश करने में कितने अच्छे हैं, आप कभी भी आगे नहीं बढ़ने वाले हैं यदि आप पैसे बचाने पर खर्च को प्राथमिकता दे रहे हैं।

- आप जो भी बजट पद्धति चुनते हैं बचत को एक अनिवार्य भुगतान बिल के रूप में माना जाना चाहिए।

- भोजन, आश्रय और अन्य वास्तविक आवश्यकताओं के अलावा कुछ और खरीदने की योजना बनाने से पहले आपको अपना नकद आवंटित करना चाहिए।

- एक बार जब आप यह बजट बना लेते हैं, तो आप उस आवश्यक राशि का स्वचालित हस्तांतरण सेट कर सकते हैं जिसे आप सहेजना चाहते हैं। इस तरह, बचत हमेशा पहले होगी और आपके पास अपना धन बढ़ाने के लिए बहुत कम धन नहीं बचेगा।

- जब स्टॉक की कीमतें गिर रही हों और अर्थव्यवस्था डूब रही हो, तो यह निवेश करने का सबसे अच्छा समय नहीं लग सकता है। हालांकि, मंदी अधिक खरीदने का सही अवसर हो सकता है क्योंकि कीमतें कम हैं।

- अगर पिछली मंदी ने हमें कुछ सिखाया है, तो यह है कि बाजार अंततः ठीक हो जाएगा। मंदी के दौरान निवेश करना जारी रखते हुए, आप न केवल छूट पर उच्च गुणवत्ता वाले निवेश को रोक सकते हैं, बल्कि स्टॉक की कीमतों में उछाल आने पर आप महत्वपूर्ण लाभ के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं।

- कोई भी - यहां तक ​​कि वॉरेन बफेट - यह अनुमान नहीं लगा सकता कि आने वाले हफ्तों या महीनों में शेयर बाजार कैसा प्रदर्शन करेगा। अगर हम मंदी का सामना करते हैं, तो कोई नहीं जानता कि यह कितनी गंभीर होगी या यह कितने समय तक चल सकती है।

- हम जो जानते हैं, वह यह है कि लंबी अवधि में, बाजार में सकारात्मक औसत रिटर्न देखने को मिलेगा। अल्पावधि में चाहे कितनी भी बुरी चीजें क्यों न हों, समय के साथ उनमें सुधार होगा।

- बाजार में मंदी के दौरान निवेश जारी रखना एक स्मार्ट विचार हो सकता है, लेकिन सफलता की कुंजी सही निवेश चुनना है।

- सभी स्टॉक मंदी से नहीं बच पाएंगे, लेकिन स्वस्थ कंपनियों के पास सबसे अच्छे मौके हैं। मजबूत फंडामेंटल वाले व्यवसायों में समय के साथ वृद्धि देखने की सबसे अधिक संभावना है, और इनमें से जितनी अधिक कंपनियां आपके पास होंगी, आपकी स्थिति उतनी ही बेहतर होगी।

- मंदी आसान नहीं है, और यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी भी कभी-कभी संघर्ष कर सकते हैं। लेकिन सही रणनीति से इनसे पार पाना संभव है।

बफेट की सलाह का पालन कैसे करें

यदि आप वर्तमान में अपना पैसा पहले खर्च कर रहे हैं और जो बचा है उसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपनी मानसिकता - और अपने कार्यों को बदलना होगा - यदि आप बफेट की सलाह का पालन करना चाहते हैं और आपके पास अमीर बनने का सर्वोत्तम संभव मौका है समय। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करके शुरू करना है, यह पता लगाना कि आपको उनके लिए कितना बचत करना चाहिए, और एक ऐसा बजट बनाना जिससे आप उन लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। कितना बचत करना है और कितना आवश्यक खर्चों के लिए उपयोग करना है और फिर जो कुछ भी बचा है उसे खर्च करने की योजना बनाएं।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close