भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र में आज से नई क्रांति होने जा रही है। ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को आज से नई सुविधा मिलने जा रही है, जिसके तहत इस प्लेटफॉर्म पर आज सामान उधार खरीदो और बाद में भुगतान करना होगा। पुणे की मुद्राक्विक फिनटेक कंपनी देश की यह पहली ऑनलाइन उधार की दुकान Udhaar Ki Dukaan लाई है और CreditKart Fin Com नामक यह प्लेटफॉर्म आज से शुरू हो रहा है।

इसके जरिए देश के 26 हजार पिन कोड एरिया में प्रोडेक्ट पहुंचाया जाएगा और इसमें कोई छुपे हुए चार्ज (hidden charges) नहीं होंगे। भारत के 2, 3, 4 और 5 श्रेणी के शहरों के ग्राहकों को 'अभी खरीदो, भुगतान बाद में' की सुविधा दी जाएगी। इसमें भी ग्राहकों को बिना ब्याज और प्रोसेसिंग फीस के खरीदारी का मौका मिलेगा। कंपनी के मुताबिक, वर्तमान समय में आर्थिक दृष्टि से फिनकॉम (कॉमर्स और फाइनेंस का मिश्रण) बहुत जरूरी हो गया है, इससे गति और आरामदायक अनुभव दोनों मिलते हैं। Swapnil Madiyar का यह आइडिया है और उन्होंने कहा कि वे इसके जरिए निर्माताओं को सीधे ग्राहकों से जोड़ना चाहते हैं ताकि सप्लाई चेन छोटी हो सके और ग्राहकों को भी कम कीमत पर साामन उपलब्ध हो सके।

ग्राहक जब कंपनी की वेबसाइट पर साइनअप करेंगे तब उन्हें 'अभी खरीदो, बाद में भुगतान' का विकल्प दिखाई देगा। इसके जरिए ग्राहकों को सीधे उधारी की सुविधा मिलेगी और वे तुरंत भुगतान की प्रक्रिया से बच सकेंगे। उन्हें बैंक बैलेंस और दूसरे वित्तीय संस्थाओं पर भी निर्भर नहीं रहना होगा। कंपनी के मुताबिक, प्लेटफॉर्म पर मेक इन इंडिया प्रोडक्ट और ग्राहक एक ही कड़ी से जुड़ सकेंगे। इससे घरेलू व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा और यह आत्मनिर्भर भारत की तरफ पहला कदम होगा।

इस उधार की दुकान से सामान खरीदने के लिए किसी भी तरह का डाउन पेमेंट या प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। जिसके पास स्मार्टफोन हैं, वे अब आसानी से इस प्लेटफॉर्म से शॉपिंग कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर कपड़े, फुटवेयर, बैग, एक्सेसरीज, घरेलू प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक सामान उपलब्ध होगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस