अंबिकापुर। Chhattisgarh News: हाथियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। हाथी प्रभावित राज्यों के अधिकारियों और विशेषज्ञों की राय और सुझाव के अनुरूप कार्य योजना को मूर्त रुप दिया जाएगा। भारत सरकार के पर्यावरण व वन मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफैंट द्वारा पूर्वी मध्य क्षेत्र के 7 राज्यों के सेवारत और सेवानिवृत्त वन अधिकारियों के साथ विशेषज्ञों की पहली ऑनलाइन कार्यशाला 22 सितंबर को आयोजित की गई है। कार्यशाला में म्यांमार के विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

उत्तरी छत्तीसगढ़ में इस वर्ष आधा दर्जन हाथियों की मौत हुई है। हाथियों की लगातार हो रही मौतों के बीच केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफैंट के अधिकारियों ने जानकारी भी ली थी। हाथी-मानव संघर्ष की परिस्थितियों को देखते हुए अब राष्ट्रीय स्तर पर हाथियों के सरंक्षण के लिए एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, आंध्रप्रदेश के वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व विशेषज्ञों के बीच 22 सितंबर को विचार मंथन होगा।

इसमे सरगुजा वनवृत्त में सेवा दे चुके सेवानिवृत्त मुख्य वन सरंक्षक केके बिसेन भी शामिल होंगे। इसके अलावा छत्तीसगढ़ समेत सभी सात राज्यों के पीसीसीएफ,भारतीय वन्य जीव संस्थान के निदेशक, म्यांमार के हाथी विशेषज्ञ की भी सहभागिता होगी।हाथियों के सरंक्षण के लिए नेशनल एक्शन प्लान तैयार करने ऐसी कार्यशाला हाथी प्रभावित दूसरे राज्यों के अधिकारियों के बीच भी होगी। उसके बाद सभी के सुझावों का अध्ययन कर वैज्ञानिक पद्धतियों को समावेश करते हुए कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

उत्तर छत्तीसगढ़ में सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, जशपुर और कोरबा जिले तक फैले विशाल घने जंगलों में हाथियों के कई बड़े झुंड सदियाें से रह रहे हैं। यहां एक समय इन्हीं का साम्राज्य हुआ करता था। आबादी बढ़ने के साथ धीरे-धीरे इंसानी बस्ती का दायरा भी बढ़ने लगा और इसी के साथ यहां मानव- हाथी द्वंद भी बढ़ता गया। आज यहां हाथी इंसानी आबादी वाले इलाकों में घुस कर घरों को तबाह करते हैं और खेतों को रौंद देते हैं। इसी द्वंद को रोकने के साथ-साथ हाथियों के संरक्षण के मकसद से यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020