अंबिकापुर।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। राजमाता देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं सबद्ध चिकित्सालय हेतु तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के स्वीकृत रिक्त पदों की पूर्ति हेतु आवेदन फ़ार्म जमा करने की तिथि 24 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। युवा कांग्रेस व एनएसयूआई कार्यकर्ताओं की मांग पर रेडक्रास सोसाइटी के चेयरमैन आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने स्वास्थ्य मंत्री के सीधे से चर्चा की और चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने आवेदन फार्म भरने की तिथि बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। इससे बड़ी संख्या में युवाओं को राहत मिल गई है। स्वतंत्रता दिवस के अवकाश के बाद मंगलवार को नगर के मुख्य डाक घर के सामने हजारों की संख्या में युवा पहुंच गए और सुबह से स्पीड पोस्ट करने लंबी कतार लग गई। पूरे दिन यह मार्ग जाम रहा। उधर डाक घर से अधिकृत निजी संस्थानों में भी युवाओं की पूरे दिन भीड़ जमी रही।

गौरतलब है कि 20 जुलाई को तृतीय श्रेणी के विभिन्ना 21 प्रकार के 62 पद एवं चतुर्थ श्रेणी के विभिन्ना 18 प्रकार के 383 पद इस प्रकार कुल 445 पदों पर सीधी भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है। विज्ञापन में आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त रखी गई थी। चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने जारी आदेश में कहा है कि 20 जुलाई से 17 अगस्त तक की अवधि में चार दिवस शासकीय अवकाश रहा, जिसमे शनिवार, रविवार के शासकीय अवकाश सम्मिलित नहीं है एवं डाक विभाग कर्मचारियों तथा विभागीय कर्मचारियों के हड़ताल में होने के कारण सरगुजा संभाग के इच्छुक उम्मीदवारों के द्वारा आवेदन जमा करने वंचित न रह जाएं। समस्त स्थितियों को देखते हुए एवं सरगुजा संभाग दूरस्थ अंचलों तक फैले हुए ग्रामीण क्षेत्रों का है जिसके

कारण किसी इच्छुक उम्मीदवार को जानकारी आवेदन करने की अंतिम तिथि के निकट प्राप्त होने की संभावनाएं भी है।इस कारण समस्त विज्ञापन में आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त कार्यालयीन समय के स्थान पर 24 अगस्त बुधवार कार्यालयीन समय तक प्रतिस्थापित किया जाता है।

युवा कांग्रेस पदाधिकारियों ने अधिष्ठाता से की मुलाकात-

फोटो 17- अधिष्ठाता से चर्चा कर दे युवा कांग्रेस के पदाधिकारी

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अंबिकापुर के अधिष्ठाता से मुलाकात कर मेडिकल कालेज में होने वाली भर्तियों की तिथि बढ़ाए जाने की मांग की गई।अधिष्ठाता से युवा कांग्रेस नेताओं की लंबी चर्चा हुई। चर्चा के बाद सभी ने जिला पंचायत उपाध्यक्ष व रेडक्रास सोसाइटी के चेयरमैन आदित्येश्वर शरण सिंहदेव से चर्चा की। उन्हें तिथि बढ़ाए जाने का भरोसा दिया और शाम होते आदेश भी जारी हो गया। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव व रेडक्रास सोसाइटी के चेयरमैन आदित्येश्वर के इस त्वरित पहल के प्रति युवा कांग्रेस व एनएसयूआई ने युवाओं के हित में उठाया गया कदम बताते हुए आभार भी जताया है। अधिष्ठाता से मुलाकात करने वालों में युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष आलोक सिंह, पार्षद सतीश बारी ब्लाक अध्यक्ष एनएसयूआई धीरज गुप्ता , अंकित जायसवाल,अतुल यादव, अनिकेत सुशील कसेरा, शुभम ,विनय अग्रवाल,ऋषभ, ऋषि आदि एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थिति थे।

डाकघरों में डाक टिकट का टोटा-

बड़ी संख्या में युवाओं के द्वारा आवेदन भरे जाने के कारण मुख्य डाकघर सहित सभी उप डाकघरों में डाक टिकटों का टोटा पड़ गया है। स्पीड पोस्ट के साथ लिफाफे के भीतर लगभग 50 रुपये का डाक टिकट एक अभ्यर्थी को लगाना पड़ रहा है। ऐसे में हर रोज उमड़ने वाली भीड़ के कारण डाक टिकट की कमी पड़ गई है। मंगलवार को डाकघर में हजारों युवा एक साथ पहुंच गए, ऐसे में डाक टिकटों की मारामारी मच गई। डाकघर से अधिकृत निजी संस्थानों में भी डाक टिकट की किल्लत पड़ गई।इसकारण भी युवा काफी परेशान रहे।

मुख्य डाकघर के सामने लगा जाम-

शहर के मुख्य डाकघर के सामने लंबी कतारें लग जाने के कारण जाम की स्थिति निर्मित हो गई। यहां यातायात पुलिस के साथ कोतवाली पुलिस को भी पूरे दिन मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस को यह पता था कि सुबह से यहां अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ रही है। पिछले कई दिनों से यहां जाम की स्थिति निर्मित हो रही है, बावजूद इसके इस मार्ग को डायवर्ट नहीं किया गया।इस कारण नागरिकों को भी परेशानी उठानी पड़ी।

पंजीयन के लिए भी मारामारी-

जिला स्वरोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए भी हर रोज बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं क्योंकि दसवीं और बारहवीं उत्तीर्ण के लिए भी कई पद निकला है। इस कारण प्रथम बार पंजीयन कराने रोजगार कार्यालय में युवा पहुंच रहे हैं। जिला स्वरोजगार एवं मार्गदर्शन केंद्र के संचालक एसपी त्रिपाठी ने बताया कि जिनका पंजीयन पहले से है वह परेशान न हो।नवीनीकरण नहीं भी हुआ है तो इसी पंजीयन नंबर के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। बेवजह इस समय परेशान होने की जरूरत नहीं है। जिनका पंजीयन नहीं है, प्रथम बार पंजीयन करा रहे हैं वह आनलाइन आवेदन कर पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के अभाव में किसी को ,किसी भी भर्ती से वंचित नहीं किया जाता, इसलिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close