राजपुर (नईदुनिया न्यूज)। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर सुविधाओं की कमी से जूझ रहा है। एफआरयू सेंटर के नाम से इसे विकसित किया गया है जहां एक्सरे तक की सुविधा नहीं मिल पाती। आलम यह है कि मरीजों को स्ट्रेचर पर लिटाकर परिजन अंबिकापुर-रामानुजगंज राष्ट्रीय राजमार्ग को पार कर निजी सेंटर में ले जा एक्स रे कराने मजबूर होते है। यह समस्या पिछले कई महीनों पहले से बनी हुई है लेकिन समस्या निराकरण की दिशा में ठोस पहल आज तक नहीं हो सकी है।

शनिवार को भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। मरीज को स्ट्रेचर पर लिटा राष्ट्रीय राजमार्ग को पार कराया जा रहा था। पूछताछ करने पर पता चला कि एक्सरे के लिए यह परिस्थिति बनी है। झींगों लाइनपारा निवासी अमाशी पति अंकुश अगरिया 28 वर्ष बाइक से दोहना जा रहे थे। विकास फ्यूल्स के पास अनियंत्रित होकर गिर गए। गंभीर चोट आने से परिजनों ने राजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था। स्थिति गंभीर होने के कारण डाक्टरों ने एक्सरे कराने हेतु कहा था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का एक्सरे मशीन सात महीने से खराब होने के बाद परिजनों ने उसे स्ट्रेचर से एक सौ मीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग को पार करा डिजिटल एक्सरे कराया। अस्पताल में एक्सरे सुविधा नहीं मिलने के कारण निजी जांच सेंटरों द्वारा मनमानी तरीके से राशि वसूल किए जाने का आरोप लग रहा है। अक्सर मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बयान-

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर में एक्सरे सुविधा के लिए कलेक्टर व सीएमएचओ बलरामपुर को निर्देशित किया गया है। जल्द ही एक्सरे मशीन की तकनीकी बाधाएं दूर की जाएगी। डिजिटल एक्सरे मशीन की भी स्थापना की जाएगी,ताकि मरीजों को लाभ मिले।

चिंतामणि महाराज

संसदीय सचिव छत्तीसगढ़

बयान-

एक्स-रे मशीन काफी पुरानी है। डिजिटल एक्सरे मशीन की रिपोर्ट सटीक होती है। डिजीटल एक्सरे में बारीक जानकारी का पता चलता है। यहां भी मांग की गई है। उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है।

डा. रामप्रसाद

बीएमओ राजपुर

बयान-

समस्या से अवगत हूं। जिला प्रशासन से नए डिजिटल एक्सरे मशीन लगवाने की व्यवस्था कराई जाएगी। कोशिश है कि अस्पताल को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाए ताकि क्षेत्रवासियों को बेहतर सुविधा मिल सके।

राजेंद्र तिवारी

अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी बलरामपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस