बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। नईदुनिया का अभियान वटवृक्ष दे वरदान के तहत वट सावित्री पूजा के दिन पूजार्चना के बाद विभिन्न महिला संगठनों ने नगर के अलग अलग स्थानों पर बरगद पेड़ के पौधों का रोपण किया। अभियान के तहत शिवानी महिला मंडल की टीम द्वारा फिल्टर प्लांट परिसर में आधा दर्जन बरगद पौधे रोपित किए। आयोजन के दौरान क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने सपत्निक पौधे का रोपण किया।

एसईसील बिश्रामपुर क्षेत्र के नगर में स्थित फिल्टर प्लांट परिसर में आधा दर्जन वट वृक्ष के पौधारोपण के अवसर पर एसईसीएल के क्षेत्रीय महाप्रबंधक बीएन झा ने कोरोना काल में नईदुनिया द्वारा चलाए गए वट वृक्ष दे वरदान अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि मानव जीवन काल में बरगद पेड़ का एक अलग महत्व है, जो धार्मिक आस्था से जुड़ा है। सामान्य पेड़ों की तुलना में बरगद पेड़ पांच गुना अधिक आक्सीजन देता है। धार्मिक आस्था से जुड़े होने के कारण बरगद के पेड़ को कोई काटता नहीं है। धार्मिक मान्यताओं के साथ ही अधिक आक्सीजन देने वाले बरगद के पेड़ के कारण आसपास का वातावरण पूरी तरह शुद्ध रहता है। उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर उन लोगों से अपील की कि पर्यावरण संकट के दौर से गुजर रहे इस समय में प्रत्येक व्यक्ति आक्सीजन देने वाले कम से कम एक वृक्ष के पौधों का रोपण अवश्य करते हुए अपने नैतिक दायित्वों का पालन करें।

शिवानी महिला मंडल की अध्यक्ष पूनम झा ने भी नईदुनिया के इस जन हितैषी अभियान की सराहना करते हुए कहा कि वट वृक्ष पूजा के दिन नई दुनिया का यह अभियान ईश्वर को समर्पित है। आज रोपित पौधे को हम पुत्र की तरह पार कर वृक्ष का आकार देने की हर संभव कोशिश करेंगे। हमारा दायित्व है कि हम अपने जीवन काल में कम से कम एक वट वृक्ष का पौधा लगाकर उसे पेड़ की शक्ल दें।

आधा दर्जन पौधों का रोपण-

नई दुनिया के आह्वान पर शिवानी महिला मंडल अध्यक्ष पूनम झा की अगुवाई में महिला मंडल के सदस्यों ने एसईसीएल के फिल्टर प्लांट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के साथ आधा दर्जन बरगद पेड़ के पौधों का रोपण किया। इसके साथ ही उन्होंने शपथ ली कि हम आज रोपित पौधों को पेड़ की शक्ल देने में कोई कसर नही छोड़ेंगे। पौधारोपण करने वालों में महाप्रबंधक बीएन झा समेत शिवानी महिला मंडल के अध्यक्ष पूनम झा, बिंदु चौधरी, सुकांति साहू, सरस्वती राणा, विजयलक्ष्मी राव, पूनम झा, रेहाना अंसारी के अलावा थंगा राजू स्टाफ आफिसर सिविल के नाम प्रमुख है। कार्यक्रम को सफल बनाने में नईदुनिया प्रतिनिधि नरेंद्र जैन समेत सागर झा एवं अजीत यादव सक्रिय रहे।

आक्सीजन की आपूर्ति में यह अभियान मील का पत्थर-

फोटो-3-वट पौधा लगाती महिला कांग्रेस की पदाधिकारी

नई दुनिया के वटवृक्ष दे वरदान अभियान के तहत महिला कांग्रेस की टीम द्वारा जगह जगह आधा दर्जन बरगद पेड़ के पौधों का रोपण किया। इसके साथ ही रोपित पौधों की सुरक्षा के लिए जालीदार ट्री गार्ड भी लगाए। महिला कांग्रेस शहर की जिलाध्यक्ष दीप्ति स्वाईं ने वैश्विक महामारी के दौर में नई दुनिया के सामाजिक सरोकार से जुड़े अभियान के मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि आक्सीजन की आपूर्ति में यह अभियान मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि बरगद पेड़ प्रकृति का अनुपम वरदान है, जो दूर दूर तक के क्षेत्र को शुद्ध हवा देता है। इस पेड़ की आक्सीजन देने की क्षमता अन्य पेड़ों की तुलना में काफी अधिक है। बरगद पेड़ की पूजार्चना मात्र से मन को शांति मिलती है। हमने आज जो पौधे रोपित किए हैं, उनको पेड़ का आकार देना हमारी जिम्मेदारी ही नहीं हमारा नैतिक दायित्व भी है।

इन स्थानों पर हुआ पौधों का रोपण-

अभियान के तहत महिला कांग्रेस के सदस्यों ने संगठन की जिलाध्यक्ष दीप्ति स्वाईं की अगुवाई में एक रंग की साड़ी में नगर के जगन्नाथ परिसर समेत स्नेह मिलन भवन के बगल, विश्वकर्मा भवन परिसर के अलावा वन सी कालोनी एवं डीएवी स्कूल की चारदीवारी के समीप सुरक्षित स्थान पर वरगद पेड़ के पौधों का रोपण किया। पौधारोपण करने वालों में महिला कांग्रेस की दीप्ति स्वाईं समेत नगर पंचायत उपाध्यक्ष किरण पटेल, वीणा शर्मा, रश्मि शर्मा, गीता पुरी, सुषमा शर्मा, रंजू चौबे सक्रिय रही।

महिला श्रद्घालुओं ने रोपा बरगद का पौधा-

फोटो-4-महिला श्रद्घालुओं ने रोपित किया बरगद का पौधा

नईदुनिया के वट वृक्ष दे वरदान अभियान के तहत गुरुवार को एसईसीएल की आफिसर्स कालोनी में महिला श्रद्धालुओं की टीम ने बरगद पेड़ के पौधे का रोपण किया। इसके साथ ही पौधे की सुरक्षा के लिए जालीदार ट्री गार्ड भी लगाया। महिला श्रद्धालु महिमा सिंह ने नईदुनिया के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर समय-समय पर नई दुनिया की पहल प्रशंसनीय है। वर्तमान समय में अत्यधिक आक्सीजन देने वाले बरगद पेड़ के पौधों का रोपण निसंदेह भविष्य में जनमानस के लिए लाभकारी साबित होगा। पर्यावरण प्रेमी अंजू तिवारी ने कहा कि तेजी से बिगड़ते पर्यावरण संतुलन का संरक्षण करना हम सबका दायित्व है। प्रत्येक व्यक्ति अपने राष्ट्र धर्म का पालन करते हुए पर्यावरण संरक्षण बनाए रखने के लिए अपने अपने घरों में कम से कम एक फलदार अथवा औषधि युक्त पेड़ के पौधे का अवश्य रोपण करें। आफिसर्स कालोनी में पौधारोपण करने वालों में महिला श्रद्धालु एवं जागरूक महिला महिमा सिंह, अंजू तिवारी, करुणा चतुर्वेदी, बलजिंदर कौर, अनुराधा असाटी, गायत्री गुप्ता शामिल थे।

वट का पौधा लगा पेड़ का रूप देने लिया संकल्प-

फोटो-5-वयोवृद्घ महिलाओं ने रोपा वट का पौधा

नईदुनिया के अभियान वट वृक्ष दे अभियान के तहत श्री अय्यपा सेवा समिति के सदस्यों ने शनि मंदिर परिसर में बरगद पेड़ के पौधे का रोपण किया और उसे पेड़ का रूप देने का संकल्प लिया। समिति की वयोवृद्ध महिलाओं ने पौधा रोपित किया। बुजुर्ग महिला चंदा नानू ने नईदुनिया अभियान की सराहना करते हुए नईदुनिया के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि बरगद का वृक्ष धार्मिक आस्था का प्रतीक होने के साथ ही औषधि गुणों से परिपूर्ण है। इस वृक्ष की पूजार्चना मात्र से ही आत्मीय शांति मिलती है। इस वृक्ष की छाया मात्र से ही शरीर में आक्सीजन की कमी दूर हो जाती है। उन्होंने लोगों से अपील की कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी अपने घरों में एक-एक पौधे का रोपण करें। शनि मंदिर परिसर में 82 वर्षीय वयोवृद्ध महिला नलिनी पणिकर व 78 वर्षीय चंदा नानू ने बरगद वृक्ष के पौधे का रोपण किया। इस दौरान अय्यपा सेवा समिति के फाउंडर मेंबर गोपाल कृष्णन समेत पुजारी चंद्र शेखरन, शशि नानू, जी बिजी, प्रदीप कुमार, प्रवीण कौशिक, अजीत यादव, सागर गुप्ता के अलावा महिला श्रद्धालु वंदना चौरसिया, रनीता गुप्ता, रेनू शर्मा मौजूद रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags