अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा है कि जिले में शासकीय भूमि पर किए गए कब्जे को मुक्त कराकर शासकीय योजनाओं के लिए आरक्षित रखें। अवैध जमीन को अधिग्रहित करने के लिए आगामी एक सप्ताह में राजस्व अधिकारी अभियान चलाएं। कलेक्टर ने यह निर्देश बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक में राजस्व अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर झा ने कहा कि स्कूल कालेज एवं छात्रावास से सटी भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा के मामले सामने आते हैं। उन भूमियों से अतिक्रमण हटाने के लिए पटवारी खरीफ सीजन में जमीन पर कब्जा न होने दें। इसके साथ ही कब्जे की भूमि पर पटवारी अतिक्रमण रिपोर्ट दर्ज करने की कार्रवाई न करें। वर्तमान में जो भूमि खाली है उसे कब्जा न होने दें। कलेक्टर ने कहा कि आने वाले समय में सभी राजस्व ग्रामों में नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत गोठान बनना है जिसके लिए बडे पैमाने पर जमीन की आवश्यकता होगी।

कलेक्टर ने सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों तथा आंगनबाड़ी में दर्ज गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को कुपोषण मुक्त करने के लिए सप्ताह में पांच दिन अण्डे दिए जाएं। कोरोना संक्रमण के कारण वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्र बंद है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सूखा राशन के साथ अंडा का भी वितरण करें। श्री झा ने कहा कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक माह एक परियोजना अधिकारी को एक हजार रूपए एवं प्रशस्ति पत्र देकर जिला मुख्यालय में समानित किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुलदीप शर्मा, अपर कलेक्टर संतन देवी जांगडे सहित एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

स्कूल एवं छात्रावासों को नहीं बनाएं जाएंगे क्वारंटाइन सेंटर-

कलेक्टर झा ने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने के मद्देनजर सात जून के बाद किसी भी स्कूल, कालेज, आश्रम, छात्रावास को क्वारंटाइन सेन्टर न बनाएं बल्कि जनपद मुख्यालयों में भवन चिन्हांकित कर उसे सेंटर बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल एवं छात्रावासों का रंग-रोगन एवं शौचालयों का मरम्मत आदि के कार्य शीघ्रता से प्रारंभ कराएं। वर्तमान में जिन स्कूल, आश्रम, छात्रावास को क्वारंटाइन सेन्टर बनाया गया था तथा उसमें श्रमिकों को क्वारंटाइन के लिए रखा गया था उसकी साफ-सफाई कराकर पूरी तरह से सैनिटाइज कराएं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना