Chhattisgarh Higher Education : अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई द्वारा संचालित विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कालेज लखनपुर में कोविड-19 के कारण देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से इंजीनियरिंग के फरवरी-मार्च 2020 के शेष बचे हुए विषयों की परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन पद्धति से 14 जुलाई 2020 से किया जाएगा, जिसकी तैयारी इंजीनियरिंग कालेज प्रबंधन द्वारा पूरी कर ली गई है। प्राचार्य डॉ. आरएन खरे ने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाइन पद्धति के किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन के लिए संबंधित विभाग, विषय शिक्षक, परीक्षा केंद्र अधीक्षक डॉ. एससी गजभिए से संपर्क कर सकते हैं। परीक्षा का प्रश्न पत्र तीन घंटे का होगा, जिसमें सब्जेक्टिव तथा एप्टिट्यूड दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे।

प्रश्न पत्र के नमूने का विवरण महाविद्यालय की वेबसाइट में प्रदर्शित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नए सत्र जुलाई-अगस्त 2020 की विषय सेमेस्टर की नियमित ऑनलाइन कक्षाएं 20 जुलाई से प्रारंभ होगी। अगले सेमेस्टर में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय द्वारा जारी आदेश में शिथिलीकरण किया गया है, इसके तहत विद्यार्थी अगले सेमेस्टर में प्रवेश ले सकेंगे। सभी विद्यार्थियों और अभिभावकों से आग्रह किया गया है कि वे बचे हुए प्रश्न पत्र एवं परीक्षा की समय सारणी की जानकारी तथा परीक्षा आयोजन को लेकर जारी निर्देशों के संबंध में विस्तृत जानकारी महाविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर संत गहिरागुरु विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए परिणाम घोषित करने से पहले जरूरी प्रक्रियाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को असाइनमेंट देना आवश्यक है। जिसके आधार पर ही सत्र 2019-20 के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे।

विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा स्नातक कक्षाओं में असाइनमेंट के लिए समस्त विषयों के प्राध्यापकों को अधिकृत कर दिया गया है। विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय में असाइनमेंट देना होगा। 50 अंक के इस असाइनमेंट में विषय के दोनों पेपरों को समाहित करते हुए प्रश्न दिए जाएंगे। प्राचार्य डॉ. एसके त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों को विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की ओर से सूचनाएं दी जा रही हैं। महाविद्यालय की वेबसाइट में भी सारी जानकारियां अपलोड कर दी गई हैं। वेबसाइट पर समस्त विषय के प्राध्यापकों को ई-मेल दिया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र का उत्तर लिखकर सिंगल पीडीएफ फाइल बनाकर संबंधित विषय के प्राध्यापक के ई-मेल पर भेजना है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उत्तर को पंजीकृत डाक अथवा कुरियर से भी भेजने की सुविधा दी गई है। 20 जुलाई 2020 तक का समय निर्धारित किया गया है। प्राचार्य ने बताया कि असाइनमेंट के आधार पर ही विद्यार्थियों के समस्त विषयों का मूल्यांकन किया जाएगा। असाइनमेंट जमा नहीं होने की स्थिति में संपूर्ण जिम्मेदारी विद्यार्थियों की होगी। किसी भी स्थिति में कोई भी विद्यार्थी महाविद्यालय में उपस्थित नहीं होगा। अपने विषय से संबंधित प्राध्यापक से दूरभाष पर अपनी समस्या का समाधान किया जा सकता है। असाइनमेंट का मूल्यांकन विषय की गंभीरता, स्वच्छ लेखन के साथ स्व हस्तलिपि में लिखा होने के आधार पर किया जाएगा। विद्यार्थियों से आग्रह किया गया है कि वे उत्तर लिखते समय अपना नाम, रोल नंबर, नामांकन क्रमांक विषय, कक्षा तथा महाविद्यालय का नाम जरूर अंकित करें ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत सामने न आ सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan