Chhattisgarh Weather Update : अंबिकापुर। इस साल सरगुजा जिले में मानसून सीजन की जून महीने में शानदार शुरुआत से अच्छी बारिश की उम्मीदें जगी थीं, लेकिन मानसून ब्रेक के बाद अवर्षा की स्थिति से अंबिकापुर में जुलाई माह में 50 साल के न्यूनतम बारिश का रिकॉर्ड बन गया। अंबिकापुर में जुलाई महीने में औसत बारिश करीब चार सौ मिमी है, लेकिन इस साल महज 146 मिमी हुई बारिश ने इलाके के किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जुलाई में बारिश का यह आंकड़ा पिछले पांच दशक में सबसे न्यूनतम है। 50 वर्षों के वर्षा आंकड़ों के हिसाब से अंबिकापुर नगर में औसतन 1163.3 मिमी वर्षा होती है। अब तक राज्य में महासमुंद जिले में सर्वाधिक और सरगुजा जिले में सबसे कम बारिश दर्ज की गई है।

मानसून का मौसम एक जून से प्रारंभ हो कर 30 सितम्बर तक माना गया है। इस वर्ष अपने निर्धारित समय से पहले मानसून की अम्बिकापुर में दस्तक के बाद जून में औसत से 44.1 मिमी अधिक वर्षा होने के बाद इस क्षेत्र में मानसून कमजोर पड़ता गया। बार बार मानसून ब्रेक के कारण जुलाई महीने में महज 146.1 मिमी ही वर्षा हुई जो जुलाई माह के पिछले पचास वर्षों की औसत वर्षा से 253.4 मिमी कम है। मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन के मध्य और पूर्वी भारत इलाके में कम सक्रियता से जुलाई महीने में अवर्षा की स्थिति बनी रही।

अगस्त के शुरुआती दिन हुई 18 मिमी बारिश

जुलाई महीने में कम बारिश के बाद यह महीना खेती के लिहाज से काफी अहम है। कम बारिश की भरपाई आने वाले कुछ दिनों में अच्छी बारिश से हो सकती है। और इसकी शुरुआत 1 अगस्त की सुबह अंबिकापुर सहित आसपास के इलाकों में तेज बारिश से हो गई है। सुबह आधे घंटे के दौरान शहर में करीब 18 मिमी बारिश हुई।

अगले तीन दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान

मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन इस समय गंगानगर से शिलांग तक सक्रिय है। वहीं दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुकाव के साथ एक चक्रवात बना हुआ है। अरब सागर से लगातार उत्तर पश्चिम भारत की ओर नमीयुक्त हवा के आने से छत्तीसगढ़ में आगामी दो तीन दिन मेघ गर्जन के साथ मध्यम वर्षा का अनुमान है।

जुलाई में न्यूनतम वर्षा का रिकॉर्ड

2002 – 151.7 मिमी

1973 – 208.0 मिमी

1970 – 210.1 मिमी

1996 – 241.2 मिमी

2020 -- 146.1 मिमी

शहर ऋतू वर्षा

रायपुर - 570

अम्बिकापुर - 415

बिलासपुर - 559

पेंड्रारोड - 541

जगदलपुर - 490

(इकाई : मि.मी.)

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020