बतौली । नईदुनिया न्यूज

मंगलवार को संकुल केंद्र मंगारी में संकुल अंतर्गत आने वाले माध्यमिक शालाओं के बाल संसद पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया है। बताया जा रहा है कि बच्चों में नेतृत्व क्षमता के विकास के लिए बाल संसद के अंतर्गत बच्चों को ही पदाधिकारी बनाया जाता है। उन्हें विभिन्न जिम्मेदारियां देकर कार्य का अवसर दिया जाता है। सम्मान समारोह में बच्चों को उनके विशिष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग से जुड़े उच्च अधिकारी मौजूद रहे ।

बाल संसद का गठन इस वर्ष सत्र की शुरुआत में ही विभिन्न माध्यमिक शालाओं में किया गया है। मंगारी संकुल के अंतर्गत आने वाले माध्यमिक शाला में भी बाल संसद क्रियाशील है। बच्चों को प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री, खेल मंत्री, खाद्य और पर्यावरण मंत्री, सांस्कृतिक और स्वास्थ्य मंत्री आदि की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस व्यवस्था के तहत बच्चों को विद्यालय के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई है। इन जिम्मेदारियों में प्रमुख रूप से बच्चों की नियमित उपस्थिति बनाए रखने, स्वच्छता संबंधी कार्य, सभी बच्चों को खेलकूद में सहभागिता बनाने, अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के घर जाकर लाने व अध्ययन के लिए प्रेरित करने, शुद्ध लेखन, त्रुटि सुधार लेखन आदि कार्य शामिल है। बाल संसद के कार्य में शिक्षकों की भी अहम भूमिका रहती है। प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री का कार्य सभी पदाधिकारियों के कार्यों की निगरानी और सहयोग करना है। गौरतलब है कि सुनील चतुर्वेदी शाखा प्रबंधक जिला सहकारी मर्यादित बैंक बतौली और अफसार खान शाखा प्रबंधक छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा बतौली के सहयोग से इन बाल संसद के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया है। सभी बच्चों को जैकेट वितरित किए गए हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी मनोज सिंह और जिला स्रोत समन्वयक केसी गुप्ता, विशिष्ट अतिथि प्रभारी बीईओ सुश्री इंदु तिर्की, प्राचार्य मंगारी पी. खेस, सरपंच बालमपुर विद्याधर सिंह व सरपंच मंगारी, कपाटबहरी, पोकसरी थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी मनोज सिंह और जिला स्रोत समन्वयक केसी गुप्ता के द्वारा मां सरस्वती की छाया चित्र पर माल्यार्पण कर दिया गया। इसके बाद बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। बाल संसद में प्रधानमंत्री के रूप में पदस्त कुमारी चन्दा पैकरा द्वारा बाल संसद के कार्यों के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया। संकुल मंगारी के प्रभारी लव गुप्ता ने बाल संसद में बच्चों की सहभागिता के बारे में विस्तारपूर्वक अतिथियों को बताया। इसके अलावा उन्होंने मंगारी संकुल में ही नवाचार के तहत चल रहे मेरा विद्यालय मेरा बैंक के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संकुल में किए गए नवाचार और सम्मान समारोह की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम में से बच्चों में गुणात्मक विकास होता है। उन्होंने इस तरह के नवाचार के कार्यक्रम में विभागीय सहयोग देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के संचालन में संकुल केंद्र प्रभारी लव गुप्ता, मंगारी शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधान पाठक मुरलीधर गुप्ता, ओस्कर टोप्पो, राम कुमारी दीवान, सरस्वती पैकरा, गंगेश्वर पैकरा और सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही।