अंबिकापुर।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सड़क सुरक्षा व सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए नईदुनिया ने यातायात पुलिस के साथ अभियान में भागीदारी निभा शहर व ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में सड़क सुरक्षा की पाठशाला में शामिल है।गुरुवार को शहर से लगे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल केशवपुर में ट्रैफिक डीएसपी कामता दीवान व यातायात प्रभारी अंबिकापुर जयराम चेरमाको पहुंचे। यातायात डीएसपी दीवान ने उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों को सड़क पर चलने के तरीके बताएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षित आवागमन करने के लिए हमें सड़क पर चलते समय कई सावधानियां बरतनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सड़क और लगे सिग्नल का ख्याल रखना चाहिए। हर सिग्नल यातायात के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चे साइकिल से स्कूल पहुंचे तो बेहतर है। यदि वे 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के हैं और दोपहिया चला रहे हैं तो यह गलत है। अभिभावकों को भी इस बात का ध्यान देना चाहिए कि बच्चों को वाहन न दें। उन्होंने कहा कि सड़क पर चलते समय हमेशा इस बात का ध्यान देना चाहिए कि हम बाईं ओर से चलें। सड़क पार करते समय दोनों दिशा की ओर देखें।यदि कोई वाहन न आ रही हो तभी सड़क को पार करें।विपरीत दिशा से न चलें। यातायात डीएसपी दीवान ने कहा कि स्कूल में दो पहिया वाहन लेकर न आए, यदि वे ऐसा करते हैं तो गलत करते हैं। इसके लिए यातायात पुलिस वाहन की जब्ती कर सकती है और अभिभावकों पर कार्रवाई हो सकती है। यदि आप अपने अभिभावकों को न्यायालय में खड़ा देखना चाहते हैं तो खुद निर्णय ले कि आपको दो पहिया बगैर लाइसेंस के चलाना है या नहीं चलाना।

उन्होंने कहा कि यातायात के नियमों को जानना समझना बेहद जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं।यातायात प्रभारी जयराम चेरमाको ने कहा कि हमें यातायात के सभी नियमों का पालन करना चाहिए। एक अच्छे नागरिक तभी आप बन सकते हैं जब आप सभी नियम कानून को माने और उस पर अमल करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि साइकिल में चलते समय भी सड़क पर एक साथ न चलें, आगे पीछे चलें और सड़क पर किसी तरह की शरारत न करें ताकि दुर्घटना के कारण आप बनें। कार्यक्रम में विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक सुनील सिंह, अंचल सिन्हा, चिराग वेलफेयर सोसाइटी के मंगल पांडेय, सुनिधि शुक्ला ने भी बच्चों को यातायात नियम की जानकारी दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close