अंबिकापुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल में बच्चों को घर पर ही पठन हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दीवार लेखन और पुराने फ्लैक्सी, पोस्टर व कैलेंडर को रीडिंग चार्ट का माध्यम बनाया है। शासकीय प्राथमिक शाला कुबेरपुर, संकुल केंद्र सखौली की शिक्षिका गौरी शर्मा द्वारा बनाए गए रीडिंग चार्ट बच्चों ही नहीं बड़ों को भी भा रहे हैं।

अंबिकापुर विकासखंड के 11 गांव तक पहुंच बनाई गौरी का कहना है कि कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में घर बैठे बच्चों को शिक्षा का अवसर मिले, घर-गांव में सिर्फ बच्चे ही नहीं अभिभावक भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इस उद्देश्य से रीडिंग चार्ट को उन्होंने गांव-गांव तक पहुंचाया है। पठन कौशल का विकास बच्चों में हो सके, इसके लिए उन्होंने यह पहल की है।

रीडिंग चार्ट से मिल रही ये जानकारी

अनुपयोगी फ्लैक्सी, कैलेंडर, पोस्टर से शिक्षिका द्वारा बनाए गए रीडिंग चार्ट में संविधान की जानकारी, राज्य गीत अरपा पइरी, केंद्र और राज्य के मंत्रीमंडल, पहाड़ा, अल्फाबेट्स, बालगीत, लघुकथा, गणित के चिन्ह, कोरोना से बचने हेतु आवश्यक बिंदू, सामान्य ज्ञान जैसी बातें उल्लेखित की गई हैं। इनद्वारा ऐसी आवश्यक पठन सामग्री तैयार की जा रही है, जो बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक और रुचिकर हो।

इन गांवों तक बनाई पकड़

गौरी शर्मा ने अभी तक ग्राम कुबेरपुर, बकालो, महादेवपारा, सरईटिकरा, जगदीशपुर, तेंदूपारा, चेउरपारा, हुंडरालता, लक्ष्मीपुर, मठपारा, गंगापुर में कार्य किया है और इनका प्रयास सतत जारी है। संकुल केंद्र सखौली के समन्वयक मो. सलीम खान राही, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक संजीव भारती, बीईओ योगेश मिश्रा का मार्गदर्शन व प्रोत्साहन इन्हें समय-समय पर मिलता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020