अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कमिश्नर जिनेविवा किंडो ने मैनपाट एवं सीतापुर विकासखंड के निर्माणाधीन पंचायत भवन तथा धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मैनपाट विकासखंड के ग्राम पंचायत पथराई में निर्माणाधीन पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान आरईएस (ग्रामीण यांत्रिकी सेवा) के एसडीओ के उपस्थित नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस एजेंसी द्वारा निर्माण की निगरानी की जा रही है उसके प्रतिनिधि को उपस्थित रहना चाहिए ताकि निर्माण से संबंधित जानकारी दे सके। उन्होंने एसडीएम को दौरा कार्यक्रम के अनुसार सभी संबंधित अधिकारियों को पहले से जानकारी देने कहा।

कमिश्नर ने पंचायत के निर्माण एजेंसी तथा लागत के संबंध में पूछताछ की ओर जनपद सीईओ को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत की सरपंच कुंजलता भोई से पंचायत में चल रहे निर्माण कायोर्, पेंशन राशि का भुगतान तथा राशन वितरण के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए सतत निगरानी करने कहा।

उपार्जन केंद्र में देखी व्यवस्था-

कमिश्नर ने मैनपाट विकासखण्ड के कमलेश्वरपुर स्थित सहकारी समिति तथा धान उपार्जन केंद्र और सीतापुर के पेटला उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थित रूप से धान खरीदी के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के लिए कंप्यूटर आपरेटर, कंप्यूटर सिस्टम, बारदाने की उपलब्धता, हमालों की संख्या, किसानों का पंजीयन आदि के संबंध में पूछताछ की। दोनों ही धान खरीदी केंद्र में निर्माणाधीन चबूतरे को समय पर पूर्ण करने कहा। इसके साथ ही बारिश होने पर धान को भीगने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि टोकन जारी करते समय किसानों की संख्या को ध्यान में रखें। अग्रिम रूप से ज्यादा किसानों को टोकन जारी न करें। कमिश्नर ने मैनपाट के आदर्श गोठान कुनिया तथा सीतापुर विकासखण्ड के पेटला गोठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में मशरूम उत्पादन, बटेर पालन जैसे गतिविधियों सहित उद्यानिकी तथा फूलों की खेती को बढ़ावा देने कहा। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण के संबंध में स्व सहायता समूह की महिलाओं से अब तक तैयार एवं बेचे गए खाद के मात्रा की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सीतापुर दीपिका नेताम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस