अम्बिकापुर। सरगुजा सूरजपुर और बलरामपुर जिले में रबी की फसल पककर तैयार हो चुकी है लॉक डाउन के कारण लोगों का घरों से निकलना बंद हो गया है धारा 144 के उल्लंघन पर कार्यवाही की चेतावनी दी जा रही है। ऐसे में किसान परेशान हैं पक चुकी फसलों की कटाई नहीं होने पर सीधा नुकसान उठाना पड़ेगा। किसानों की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रशासन स्तर पर फसल कटाई के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। फसल कटाई के लिए किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है, सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग के पालन और जरूरी सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है।

सरगुजा, सूरजपुर और बलरामपुर जिले में लोक स्वास्थ्य व लोकहित को दृष्टिगत नोवेल कोरोना वायरस व उससे जनित बिमारी के संक्रमण से बचाव हेतु एक साथ एक स्थान पर समूहों में एकत्रित अथवा उपस्थित होने के परिणामस्वरूप उक्त बिमारी के संभावित खतरे की रोक-थाम एवं नियंत्रण के लिए कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, दीपक सोनी व संजीव झा द्वारा सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर जिले में फसल कटाई एवं कृषि संबंधित अन्य कार्य के संबंध में सलाह एवं निर्देश किया गया है।

सलाह एवं निर्देश में कहा गया है कि फसल कटाई एवं अन्य कृषि कार्य जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्तियों एवं मजदूरों की आवश्यकता पड़ती है। उन कार्यां को करते समय व्यक्तियों एवं मजदूरों के बीच कम से कम एक से दो मीटर दूरी रखते हुए कटाई का कार्य करनें एवं कार्य में आते-जाते समय निर्धारित दूरी बनाकर चलें। फसल कटाई के दौरान व्यक्तियों एवं मजदूरों द्वारा नाक, मुंह में कपड़ा या गमछा या मास्क लगाकर फसल कटाई करें, फसल कटाई के दौरा व्यक्तियों एवं मजदूरों द्वारा समय-समय पर अपने हाथ साबून, पानी से धोएं। कलेक्टर ने हल्का पटवारी व ग्राम पंचायत सचिव को इस कार्य में लगे व्यक्तियों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने व कार्य करते समय निर्धारित दूरी का पालन कराने के निर्देश दिए है।

श्रमिकों को उपलब्ध कराना होगा मास्क और सैनिटाईजर

कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के कारण उद्यानीकी कृषकों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरगुजा जिले के उद्यानिकी कृषकों के खेत में दैनिक दर पर कार्य करने वाले श्रमिकों और मजदूरों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क, सैनिटाईजर अथवा साबुन की व्यवस्था, खेत मालिक को उपलब्ध कराना होगा।

इसके साथ ही कार्यरत मजदूर भीड़ में एकत्र होकर कार्य न करते हुए एक मीटर की दूरी का अंतर बनाए रखेंगे। जारी आदेशानुसार सब्जी, मसाला व अन्य उद्यानिकी फसलों के उत्पादन सरगुजा जिले के भीतर और सरगुजा जिले से बाहर विक्रय के लिए ले जाने की अनुमति एडवायजरी व गाइडलाईन का पालन करते हुए संबंधित उद्यानिकी को प्रदान किया जाएगा।

Posted By: Himanshu Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket