बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। नगर की ग्राम पंचायत शिवनंदनपुर में एक समुदाय विशेष द्वारा कब्रिस्तान के बगल स्थित दूसरे समुदाय के श्मशान व खेल मैदान की भूमि पर चारदीवारी का निर्माण कर अतिक्रमण किए जाने की बजरंग दल की शिकायत पर बुधवार को मौके पर एसडीएम के नेतृत्व में पहुंचे राजस्व व पुलिस विभाग की टीम ने विवाद का निराकरण न होने तक के लिए चारदीवारी निर्माण का कार्य बंद करा दिया है। एसडीएम के निर्देश पर विवादित स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

इस आशय की शिकायत बजरंग दल द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सूरजपुर से करते हुए कार्रवाई की मांग की गई थी। बजरंग दल द्वारा की गई शिकायत में उल्लेखित किया गया था कि ग्राम पंचायत में कब्रिस्तान एवं श्मशान के लिए भूमि आवंटित है। आरोप था कि एक समुदाय द्वारा श्मशान एवं खेल मैदान की भूमि पर अतिक्रमण कर चारदीवारी का निर्माण किया जा रहा है। शिकायत पर मंगलवार को एसडीएम रवि सिंह समेत लटोरी तहसीलदार डा. अमृता सिंह एवं पिलखा नायब तहसीलदार माधुरी आंचला की उपस्थिति में राजस्व विभाग की टीम द्वारा विवादित जमीन की नपाई कर स्पष्ट कर दिया गया था कि दो एकड़ 30 डिसमिल भूमि कब्रिस्तान तथा तीन एकड़ 60 डिसमिल भूमि श्मशान के नाम पर राजस्व दस्तावेज में दर्ज है। कब्रिस्तान की भूमि पर ही चारदीवारी का निर्माण किया जाए।

प्रशासनिक टीम ने बंद कराया कार्य-

निर्देश के बावजूद विवादित भूमि पर चारदीवारी का निर्माण कार्य चालू रहने की सूचना पर बुधवार को एसडीएम सूरजपुर ने राजस्व एवं पुलिस विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर विवादित भूमि पर चारदीवारी का निर्माण कार्य बंद कराते हुए समुदाय के लोगों को स्पष्ट हिदायत दी कि विवाद का निराकरण नहीं होने तक विवादित भूमि पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य ना करते हुए शांति व्यवस्था बनाए रखें।

बयान-

विवादित भूमि पर निर्माण कार्य बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही समुदाय विशेष को विवादित भूमि का निराकरण नहीं होने तक किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं करने का निर्देश दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से विवादित स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

रवि सिंह

एसडीएम सूरजपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local