अम्बिकापुर। कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सरगुजा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य राशन दुकानों में भी किया जा रहा है। अधिकांश राशन दुकानों में विशेष आकार के पाइप की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इसी पाइप के सहारे सेल्समैन दूर से ही हितग्राहियों द्वारा लाए गए बोरे अथवा झोले में चावल दे रहे हैं। इस नई व्यवस्था से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो रहा है।

जिला प्रशासन सरगुजा द्वारा कोरोना वायरस से बचाव एवं रोक थाम के लिए जरुरी उपाय करने के साथ ही आम जनता को भीड़-भाड़ से दूर रहने, बाहर निकलने पर हैंड सैनिटाइजर, मास्क का उपयोग करने लगातार समझाईस दी जा रही है। शहरी क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं के संस्थानों में सोशल डिस्टेसिंग मार्क बनाए गए हैं।

इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य की दुकानों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग कराई जा रही है और हितग्राहियों को इस मार्क का अनुसरण करते हुए सामग्री प्राप्त करने की समझाईस दी जा रही है।

उचित मूल्य की दुकानों में एक मीटर की दूरी बनाए राखने के लिए सोशल डिस्टेसिंग मार्किंग तो किया ही जा रहा है चावल देने के लिए एक मीटर लंबे पाइप का भी उपयोग किया जा रहा है। चावल का वजन करने के बाद हितग्राहियों को इसी पाइप के द्वारा उनके पात्र में दिया जा रहा है। इस तरह सुरक्षा बरत कर लोगों को कोविड-19 संक्रमण से दूर रखने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि दुकान में एक निश्चित समय में उतने ही लोग पहुंचे, जिससे वहां भीड़ की स्थिति निर्मित न हो।

Posted By: Himanshu Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket