अंबिकापुर। उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से भीषण गर्मी पड़ रही है। 24 घंटे के भीतर संभाग मुख्यालय अंबिकापुर के तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री से ऊपर चला गया है, वहीं न्यूनतम तापमान में भी दो से ढाई डिग्री की वृद्धि हुई है। पिछले कुछ दिनों से तापमान में राहत थी लेकिन अचानक से गर्मी बढ़ने के कारण लोग बेहाल हैं। इन दिनों मौसम में लगातार उलटफेर हो रहा है। कभी तेज गर्मी पड़ रही है तो आसमान में अचानक बादल आ रहे हैं जिससे उमस में बढ़ोतरी हो रही है।

ऐसा ही कुछ मौसम उत्तरी छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में अरब सागर से काफी मात्रा में नमी के साथ गर्म हवाएं मध्य क्षेत्र की ओर आ रही है। इससे कहीं-कहीं तेज गर्मी पड़ रही है तो कहीं बादल छा रहे हैं और अंधड़ और बारिश हो रही है। इस बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अगले 24 घंटे के बाद उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार अरब सागर से आ रही नमी और गर्म हवाओं के कारण दोपहर बाद आसमान में बादल छा रहे हैं क्योंकि चक्रवात के कारण पहले से ही नमी बरकरार है।

इस कारण से तत्काल मौसम बदल जा रहा है। 16 मई से पश्चिमी विक्षोभ का असर संभाग मुख्यालय अंबिकापुर सहित आसपास के इलाकों में पड़ सकता है। इस दौरान धूल भरी आंधी और हल्की बारिश हो सकती है। इस बीच एक-दो दिनों तक गर्मी के तेवर तीखे बने रहने की संभावना है। शनिवार को तेज गर्मी के बीच अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री दर्ज किया गया। आज भी तेज गर्मी का असर बरकरार रहेगा। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण अगले 24 घंटे के बाद तापमान में कुछ राहत मिल सकती है।

मानसून से पहले बदलता रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार मानसून के पहले मौसम में लगातार परिवर्तन होता रहेगा। अभी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है लेकिन मानसून के समय पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ जाता है लेकिन हवा के कम दबाव का असर बरकरार रहता है जो मानसून को भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इस बार चूंकि मानसून समय से पूर्व आने की संभावना है लिहाजा उसके आने के पूर्व मौसम में स्थिरता नहीं रहेगी और इसी तरह का उलटफेर होता रहेगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local