अंबिकापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बलरामपुर जिले के दौरे में हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही की सामने आई शिकायतों को दूर करने के लिए बलरामपुर जिला प्रशासन ने मिशन कर्त्तव्य की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत गांव-गांव में शिविर लगाकर जनता को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। घर-घर सर्वे कर लोगों से जानकारी जुटाने के साथ राशन कार्ड की विसंगतियों को दूर किया जा रहा है। कलेक्टर कुंदन कुमार ने जनसमस्याओं के निराकरण और जनता की जरूरतों को पूरा करने के साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित करने के इस अभियान को मिशन कर्त्तव्य का नाम दिया है।

प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी से उन्होंने इसे कर्त्तव्य के रूप में लेते हुए जन आकांक्षाओं को पूरा करने का निर्देश दिया है।कलेक्टर ने जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सघन सर्वे कर छुटे हुए ऐसे पात्र हितग्राही, जिनका राशन कार्ड किसी कारणवश नहीं बन पाया हो, उनसे आवेदन प्राप्त कर त्वरित कार्यवाही करते हुए राशन कार्ड बनाने तथा उन्हें समय पर निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न सामग्री प्राप्त हो, सुनिश्चित करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। इसकी मुख्य वजह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दौरे के समय सामने आई शिकायत है जिसमें दो महिलाओं ने राशन कार्ड नहीं मिलने की जानकारी दी थी और मुख्यमंत्री ने मौके पर ही उनका राशन कार्ड बनवाया था।

इन योजनाओं से होंगे लाभांवित

राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ई-श्रम कार्ड, पात्र लोगों का मनरेगा जाब कार्ड, भूमिहीन न्याय योजना का लाभ, कोविड टीकाकरण, बच्चों का आय, जाति, निवास, मनरेगा कार्य, किसानों का ई-केवायसी सहित स्वास्थ्य,शिक्षा और पोषण से जुड़ी राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं।

घर में जाकर देंगे पेंशन

मिशन कर्त्तव्य अभियान में पेंशन सेवा प्राप्त कर रहे वयोवृद्ध एवं दिव्यांग हितग्राही, जिन्हें पेंशन की राशि आहरण करने हेतु अधिक दूरी तय कर बैंक जाना पड़ता है, ऐसे समस्त हितग्रहियों को बैंक सखी के माध्यम से पेंशन की राशि समय पर उनके घर में प्रदान करने की व्यवस्था भी की जा रही है इसके लिए भी सर्वे शुरू हो गया है।

शिविर में योजनाओं से किया जा रहा लाभांवित

मिशन कर्तव्य के तहत् विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन कर आमजनों की समस्याओं का निराकरण एवं उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही किया जा रहा है तथा पात्र हितग्राहियों को विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।कलेक्टर कुंदन कुमार ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि मिशन कर्तव्य के तहत् आयोजित शिविर में शामिल होकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close