अंबिकापुर। दो दिनों में हुई बारिश ने अंबिकापुर-बिलासपुर एनएच की हालत बिगड़ दी है। एनएच में उदयपुर के बीच बनाई जा रही सड़क कीचड़ से सराबोर हो गई है। लोगों का आना-जाना इस मार्ग में मुश्किल हो गया है। उदयपुर में सड़क बनाने एक ओर के हिस्से को खोद कर उसमें डायवर्सन बना दिया गया है। बारिश के कारण यही हिस्सा आवागमन के लिए मुसीबत का कारण बना हुआ है। एनएच 130 में इन दिनों उदयपुर नगर में खरफरी नाला से थाने के बीच काम चल रहा है। एक ओर का हिस्सा खोद दिया गया है। डायवर्सन में मिट्टी डाली गई है। इस बीच दो दिनों की बारिश ने इस मार्ग का बुरा हाल कर दिया है। यह हिस्सा दलदल के रूप में तब्दील हो गया है। इससे बिलासपुर मार्ग में आवागमन भी प्रभावित रहा।

हालांकि एनएच का अमला यहां भिड़कर सड़क की मरम्मत में जुटा रहा जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। इस बीच यदि फिर से बारिश होती है तो मुश्किलें और बढ़ेंगी। एनएच अधिकारियों के मुताबिक करीब डेढ़ किलोमीटर के इस हिस्से का काम महीने भर में पूरा कर लिया जाएगा। बहरहाल सड़क के बनने तक उदयपुरवासियों और बिलासपुर आने-जाने वालों की परेशानी कम नहीं होगी।

टू लेन और फोर लेन के चक्कर में लखनपुर के पास अटका काम

एनएच में तहसील ऑफिस लखनपुर से कुंवरपुर के बीच पांच किलोमीटर का हिस्सा टू और फोर लेन के चक्कर में अब तक बन नही पाया है। पहले यहां फोर लेन का प्रस्ताव था, लेकिन सड़क की चौड़ाई बढ़ने और कई निर्माण इससे प्रभावित होने के कारण इसका विरोध होने लगा। मामला मंत्री तक पहुंच गया और अब यहां टू लेन सड़क बनाने की बात चल रही है। हालांकि अभी यह फाइनल नही हुआ है जिसके कारण यहां काम शुरू ही नही हो पाया है।

कटघोरा से अंबिकापुर के बीच काम बाकी

कटघोरा से अंबिकापुर एनएच में अभी भी 12 किलोमीटर का हिस्सा नहीं बन पाया है, जबकि पिछले दिनों विभागीय सचिव के दौरे के दौरान सड़क को मार्च तक तैयार करने की समय सीमा तय हुई थी, लेकिन निर्माण की रफ़्तार से नहीं लगता कि सड़क निर्माण बारिश से पहले पूरा हो पाए।

बाईपास का काम भी शुरू नहीं

एनएच विभाग ने जब अंबिकापुर बिलासपुर मार्ग में काम शुरू किया था तभी शहर के चारों ओर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को एक दूसरे से जोड़ने की योजना भी बनाई थी। योजना के मुताबिक मनेंद्रगढ़ मार्ग में महावीरपुर से सांडबार पिताम्बर पेट्रोल पंप, कांतिप्रकाश पुर होते हुए रायगढ़ जाने वाले एनएच मेउन जोड़ना है। इससे मनेंद्रगढ़, बिलासपुर और रायगढ़ के बीच गुजरने वाले एनएच से सीधे जुड़ जाएगा, लेकिन इसपर भी अब तक कोई पहल नहीं हुई। विभाग का कहना है कि सड़क का काम पूरा होने के बाद ही इसे बनाया जाएगा।

Posted By: Himanshu Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket