अंबिकापुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)।शहर के प्रमुख सब्जी बाजार गुदरी में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है इधर रिंग रोड पर बेतरतीब ढंग से खड़ी होने वाली ट्रकों के कारण हादसों की संभावना को देखते हुए समझाइश के बाद भी सहयोग नहीं करने वाले ट्रक मालिकों पर अब सीधे एफआइआर दर्ज की जाएगी।शहर की व्यवस्था में सुधार के लिए यह निर्णय कलेक्टर कुंदन कुमार और पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निरीक्षण के बाद लिया गया है।शहर की साफ-सफाई और सड़कों की मरम्मत के लिए भी तत्काल पहल करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया है।

कलेक्टर कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने शहर का भ्रमण किया।इस दौरान अधिकारियों ने शहर की व्यवस्थाएं देखी।मेडिकल कालेज में उपलब्ध सुविधाओं व संसाधनों का जायजा लेकर मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने निर्देश दिया।कलेक्टर व एसपी ने यातायात व्यवस्था में भी सुधार की आवश्यकता जताई। उन्होंने गुदरी बाजार में सब्जी विक्रेताओ को व्यवस्थित करने के लिए शेड के नीचे दुकानों का नंबरिंग करने और सब्जी विक्रेता को दुकान नंबर का आबंटन करते हुए दुकानदारों की नाम, पता की पूरी सूची बनाने के निर्देश दिए।मेडिकल कालेज में मातृ एवं शिशु अस्पताल के निरीक्षण के दौरान शौचालय की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने कहा गया। इसके साथ ही अस्पताल के मुख्य हाल में ही चिकित्सकों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए।इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह , एसडीएम प्रदीप साहू सहित नगर निगम व राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई

कलेक्टर ने गुदरी बाजार में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए चार पहिया वाहनों के लिए नो एंट्री जोन बनाने तथा उल्लंघन करने पर चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बाजार में पहले से संचालित दोपहिया पार्किंग व्यवस्था को पुनः बहाली करते हुए व्यवस्थित रूप से संचालित करने के निर्देश दिये । इसके पश्चात शहीद अब्दुल हमीद चौक में नाली से पानी निकासी की समस्या का निरीक्षण करते हुए नाली की अच्छी तरह सफाई करने व मलबा का उचित उठाव करने के निर्देश दिए।

अब समझाइश नहीं कार्रवाई होगी

रिंग रोड को पार्किंग के रूप में उपयोग न करने पुलिस ने लगातार चालकों को समझाइश दी लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ।कलेक्टर ने रिंग रोड में बेतरतीब खड़ी ट्रकों पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।पुलिस अधीक्षक ने रिंग रोड पर ट्रकों को खड़ी करने पर सीधे वाहन मालिक पर कार्रवाई करने के निर्देश दिये । वाहनों के पार्किंग के लिए ट्रांसपोर्टनगर का अवलोकन किया गया। इसके पश्चात मेडिकल कालेज रोड , महामाया चौक आदि का निरीक्षण किया गया।

मुन्नाी को मिलेगा पेंशन

कलेक्टर कुंदन कुमार ने गुदरी बाजार के निरीक्षण कर रहे थे उसी समय उनकी नजर एक बुजर्ग महिला सब्जी विक्रेता पर पड़ी । उन्होंने पास जाकर उनसे पूछ -ताछ की। मुन्नाी ने बताया कि वह घुटरापारा की निवासी विधवा है और सब्जी बेचकर जीवन यापन करती है। उसे पेंशन नही मिल रहा है। कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियो को पेंशन दिलाने व आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close