अंबिकापुर Ambikapur News:। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी से पहले पड़ोसी प्रांतों का धान लाकर संग्रहित करने की कोशिश भी हो रही है।ऐसे ही एक मामले में पुलिस टीम ने उत्तरप्रदेश के पोखरा(बभनी)से धान लेकर आ रहे पिकअप को जब्त किया है।पिकअप चालक को गिरफ्तार कर अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

बलरामपुर जिले की सीमाएं मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और झारखंड से लगी हुई है।इसलिए पड़ोसी प्रांतों का धान खपाए जाने की आशंका है।हर मार्ग पर बेरियर लगाए गए है।पुलिस को भी सतर्क किया गया है।बसंतपुर पुलिस की टीम रात्रि गश्त में लगी थी।उसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि उत्तरप्रदेश राज्य से पिकअप में धान लाया जा रहा है।सूचना पर पुलिस टीम ने ग्राम धनवार में पिकअप वाहन को उत्तरप्रदेश राज्य से आते देखकर रोका गया।चालक दिनेश गुप्ता निवासी ग्राम बसंतपुर जमई ने बताया कि वाहन में 55 बोरी धान लगभग 20 क्विंटल लोड है।

ग्राम पोखरा बभनी उत्तरप्रदेश से छत्तीसगढ़ राज्य के बसंतपुर लाकर बिक्री करने की मंशा थी। आरोपित के विरूद्ध थाना बसंतपुर में आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है।चालक की गिरफ्तारी की गई है।धान लोड पिकअप को जब्त किया गया है। कार्यवाही में उप निरीक्षक आरएन पटेल, एएसआई शिवकुमार यादव, प्रधान आरक्षक दीपक चौधरी,आरक्षक मजु तिवारी , पूर्णेश कश्यप, सुबोध पैकरा, संजय पटेल, टप्पू तिम्गा सक्रिय रहे।

इधर सरगुजा में 540 क्विंटल धान की जब्ती

सरगुजा जिले के सीतापुर अनुभाग के एसडीएम अनमोल टोप्पो के द्वारा छापामारी अभियान चलाते हुए अवैध रूप से संग्रहित 540 क्विंटल धान जब्ती की कार्यवाही की गई। ग्राम गुतुरमा में गुप्ता जनरल स्टोर में 40 क्विंटल पुराना धान संग्रहित पाया गया तथा ग्राम उलाकिया बरबहलापारा में ईश्वर प्रसाद गुप्ता के यहां 500 क्विंटल धान का अवैध संग्रहण पाया गया ।

एसडीएम द्वारा दस्तावेजों की जांच की गई तो दोनों जगहों पर क्षमता से अधिक धान का संग्रहण पाया गया। धान को जब्त कर पंचनामा तैयार किया गया और 540 क्विंटल जब्त कर संग्रहण कर्ताओं के सुपुर्द करते हुए दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।कार्यवाही के दौरान तहसीलदार शशिकांत दुबे, नायब तहसीलदार मनोज सूर्यवंशी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local