अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने रविवार को हेलीकाप्टर से उदयपुर विकासखंड के कई गांवों का भ्‌रमण कर ग्रामवासियों को निर्माण कार्य व विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने ग्राम कुदरबसवार में रेण नदी पर मतरिंगा से मरैया रोड के लिए तीन करोड़ 97 लाख 30 हजार रुपये की लागत से निर्मित 105 मीटर लंबे वृहद पुल का लोकार्पण किया। साथ ही नौ ग्राम पंचायतों में एक करोड़ 64 लाख 70 हजार रुपये की लागत से बनने वाले नवीन पंचायत भवन निर्माण तथा विधायक आदर्श ग्राम भकुरमा में 46 लाख 40 हजार रुपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत सलका, मानपुर खोंधला, करौंदी, डांडगांव, परसा, सायर, घाटबर्रा एवं पेंडरखी में प्रत्येक ग्राम पंचायत में 18 लाख 30 हजार रुपये की लागत से नवीन पंचायत भवन का निर्माण होगा। सिंहदेव ने ग्राम ललाती में सरस्वती साइकिल योजना के तहत छात्राओं को साइकिल वितरण किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह उपाध्यक्ष नीरज मिश्र,जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, विधायक प्रतिनिधि सिद्वार्थ सिंहदेव सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

चौपाल लगा सुनी लोगों की समस्या-

अपने तूफानी दौरे में सिंहदेव ने उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम मुड़गांव, कुदरबसवार, ललाती एवं देवटिकरा में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामवासियों से पेयजल, राशन कार्ड, स्वास्थ्य सेवाओं, पेंशन, शिक्षा व रोजगार के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर वनाधिकार पत्र दावों का पुनः परीक्षण कराकर नियमानुसार वनाधिकार पत्र देने के निर्देश दिए। इस दौरान कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण, आयुष्मान कार्ड वितरण तथा स्वास्थ्य शिविर में बुजुर्गों को छड़ी और चश्मा का वितरण किया गया।

शिविर में स्वयं कराई बीपी व शुगर की जांच-

फोटो 15- बीपी जांच कराते पंचायत मंत्री

सिंहदेव ने ग्राम मुड़गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में स्वयं ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच करवाई। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को भी बीपी और शुगर जांच करवाने कहा। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य शिविर से क्षेत्र के बुजुर्गों एवं जरूरतमंदों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा। समय-समय पर इस तरह की स्वास्थ्य शिविर गांवों में लगते रहना चाहिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close