अंबिकापुर । मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में शनिवार रात अच्छी वर्षा हुई। देर शाम बूंदाबांदी शुरू हुई और रात में काफी देर तक हल्की बारिश होती रही। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में पांच मिमी वर्षा दर्ज की गई। बेमौसम बारिश रबी की फसल खासकर गेहूं के लिए फायदेमंद मानी जा रही है। अब तक जिले में कहीं भी ओलावृष्टि की सूचना नहीं होने से किसान राहत महसूस कर रहे हैं। मौसम विभाग ने आज भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

इस महीने लगातार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। इससे सरगुजा संभाग के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हुई। सूरजपुर और बलरामपुर जिले में जमकर ओलावृष्टि से किसानों को काफी क्षति हुई थी। बहरहाल इस बार पश्चिमी विक्षोभ का असर सरगुजा जिले के लिए फायदे की बारिश लेकर आया। जिले में करीब छह हजार हेक्टेयर में लगी गेहूं की फसल के लिए यह बारिश फायदेमंद मानी जा रही है। फसल को सिंचाई की जरूरत इस बारिश ने पूरी कर दी है।

खरीदी और उठाव हो सकती है प्रभावित

धान खरीदी की एक सप्ताह की अवधि बढ़ा देने के बाद किसान राहत महसूस कर रहे हैं लेकिन रात में हुई बारिश के बाद धान खरीदी और उठाव प्रभावित हो सकती है। समिति में धान को सुरक्षित रखने कैप कवर और प्लास्टिक के पर्याप्त इंतजाम होने से नुकसान नहीं होने की संभावना है। समितियों में उठाव आज प्रभावित रहा सकता है। आज रविवार अवकाश होने से वैसे भी खरीदी और उठाव बंद रहेगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local