सूरजपुर (नईदुनिया न्यूज)। जिले के बसदेई चौकी क्षेत्र के भवराही गांव स्थित जिले के एक मात्र कन्या मदरसा जामिया गुलशन ए मदरसा में उर्दू की पढ़ाई कर रही 15 वर्षीय छात्रा का शव फांसी लगे हालत में मिलने से मचे हंगामे के बीच मंगलवार को जिला चिकित्सालय में काफी गहमागहमी के बाद छात्रा के शव का पोस्टमार्टम किया गया। मृतक छात्रा के पिता द्वारा मामले में प्रताड़ित कर हत्या करने की कोतवाली थाना में लिखित शिकायत करते हुए आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की गई है।

बता दें कि भैयाथान ब्लाक अंतर्गत ग्राम भंवराही में कन्या मदरसा जामिया गुलशन ए मदरसा में छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों की 160 छात्राएं उर्दू विषय की पढ़ाई कर रही हैं। सोमवार को सुबह मदरसे में पढने वाली एक छात्रा का शव फांसी में लटकते मिला था। मदरसा में दो साल से रहकर मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिला के बैढ़न थाना क्षेत्र के ग्राम गोभा निवासी शहजाद बेग पिता याद बेग की 15 वर्षीय पुत्री सुहाना खातून एवं उसकी छोटी बहन फरहाना खातून उर्दू की पढ़ाई कर रही थी।

सोमवार को सुबह सुहाना खातून की मदरसा में ही परीक्षा थी। सुबह उसका शव मदरसा के ही एक कमरे में पंखे के हुक में फांसी लगे हालत में लटकता मिला था। इससे मदरसा में सनसनी फैल गई थी। इधर सूचना मिलने पर मध्यप्रदेश से पहुंचे छात्रा के परिजनों ने जमकर हंगामा मचाते हुए सुहाना खातून की हत्या करने का आरोप लगाते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की थी। सूचना पर मौके पर पहुंचे बसदेई चौकी प्रभारी बृजेश यादव ने मर्ग कायम कर पंचनामा कार्रवाई प्रारंभ कर दी थी। मामले को लेकर आक्रोशित मृतक छात्रा के परिजनों द्वारा हंगामा मचाए जाने एवं पोस्टमार्टम वीडियोग्राफी के साथ जिला चिकित्सालय में कराए जाने की मांग किए जाने के कारण मृतक छात्रा के शव को सोमवार की शाम जिला चिकित्सालय के मर्च्युरी में सुरक्षित रखा दिया गया था। इधर मंगलवार को सुबह पोस्टमार्टम के लिए मृतक छात्रा के शव को मर्च्युरी से निकाले जाने पर वहां का फ्रीजर खराब होने को लेकर माहौल एक बार फिर गर्म हो गया।

राजनीतिक दल के लोगों ने मचाया हंगामा-

देखते ही देखते जिला चिकित्सालय में राजनीतिक दल के लोगों का भी जमावड़ा लगने लगा। भाजपा कार्यकर्ताओं की टीम के साथ पहुंचे पार्टी के जिलाध्यक्ष बाबूलाल गोयल ने भी मृतक छात्रा के परिजनों के साथ न्याय एवं आरोपितों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुलिस एवं अस्पताल प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कार्रवाई की मांग के साथ जिले में संचालित मदरसों के दस्तावेजों एवं सुविधाओं की निष्पक्ष जांच की मांग भी की। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की निष्पक्ष जांच करा कर दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करें, नहीं तो पीड़ित छात्रा के परिवार को न्याय दिलाने के लिए भाजपा आंदोलन करने को मजबूर होगी। इधर कांग्रेस नेता पंकज तिवारी एवं एनएसयूआइ जिलाध्यक्ष चंद्रकांत चौधरी ने भी घटना की निंदा करते हुए पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करा कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

पीड़ित पिता ने लगाए गंभीर आरोप-

छात्रा के पिता शहजाद बेग ने कोतवाली थाना में लिखित आवेदन देकर मदरसा प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई के साथ न्याय की गुहार लगाई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि मदरसा में पढ़ाने वाले मौलाना द्वारा पूर्व में उसकी पुत्री सुहाना के साथ मारपीट की थी। 25 सितंबर को भी उसकी पुत्री ने मौलाना के मोबाइल नंबर से उसे काल कर बताया था कि उसे मदरसा में प्रताड़ित किया जा रहा है। उनका एक आरोप यह भी है कि उसकी मृत पुत्री के शरीर में कई जगह चोट के निशान थे। उन्होंने अपनी पुत्री की हत्या करने और घटना को छुपाने की मंशा से आत्महत्या का रूप देने का आरोप लगाते हुए आरोपितों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

मामले में सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। मृतक छात्रा के पिता द्वारा की गई शिकायत की भी बिंदुवार जांच हो रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर उसका अध्ययन कर मिलने वाले साक्ष्‌य व बयानों के आधार पर दोषी पाए जाने वालों के विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

प्रकाश सोनी

एसडीओपी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close