सूरजपुर(नईदुनिया न्यूज)। सउदी अरब की धार्मिक यात्रा से लौटे सूरजपुर जिले के एक दंपती को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह पर घर में ही निगरानी में रखने के बाद रिपोर्ट निगेटिव आने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। विदेशों से आने वाले लोगों में सर्दी, बुखार, खांसी की शिकायत पर एहतियात बरतने के निर्देश के परिपालन में सूरजपुर स्वास्थ्य विभाग ने दंपती को निगरानी में रखा था।

जानकारी के मुताबिक सूरजपुर जिले के तीन लोग धार्मिक यात्रा पर सउदी अरब गए हुए थे। बुधवार की रात दंपती वापस लौटा था। इसी बीच एडवाइजरी जारी हुई थी कि विदेशों से आने वाले लोगों में यदि सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत है तो तत्काल उनका सैंपल लेकर जांच के लिए अधिकृत लैब में भेजा जाए और उनकी निगरानी की जाए। एडवाइजरी जारी होने के बाद सूरजपुर स्वास्थ्य विभाग को जैसे ही सउदी अरब से दंपती के अलावा एक अन्य ग्रामीण के वापस लौटने की सूचना मिली, तत्काल सभी को सूरजपुर जिला अस्पताल लाया गया था। यहां एक व्यक्ति पूरी तरीके से स्वस्थ्य पाया गया। दंपती की स्क्रीनिंग कर खून, पेशाब, बलगम का सैंपल जांच के लिए एम्स रायपुर भेजा गया था। संदेह के आधार पर दंपती को घर में ही निगरानी में रखा गया था और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए थे। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को भी संबंधित दंपती के घर में तैनात रखा गया था। शुक्रवार को एम्स रायपुर से दंपती की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को मिल गई, जिसमें निगेटिव रिपोर्ट आई है। कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहंी पाए गए हैं। बताया गया कि संबंधित दंपती इस्नोफिलिया से भी पहले से ही पीड़ित थे। लंबी यात्रा के कारण सर्दी, खांसी की शिकायत शुरू हुई थी। निगेटिव रिपोर्ट आने से सभी ने राहत की सांस ली है।

बयान-

सउदी अरब से लौटे दंपती की स्क्रीनिंग के बाद सैंपल एम्स रायपुर भेजा गया था। रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से अलर्ट है।

डा. आरएस सिंह

सीएमएचओ, सूरजपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना