बिश्रामपुर (नईदुनिया न्यूज)। जिले के राजापुर गांव के पंडोपारा और लाछा गांव के टाटीडांड़ जंगल में प्रशासनिक साठगांठ से संचालित अवैध खदानों से कोयले का अवैध उत्खनन व परिवहन धड़ल्ले से जारी है। वहीं एसईसीएल की रेहर व गायत्री खदानों से भी कोयला चोरी का सिलसिला बदस्तूर जारी है। कोयला तस्करी के कारोबार में कथित पुलिसकर्मियों के साथ साथ वन महकमे की संलिप्तता बताई जा रही है। यही कारण है कि जिले में अवैध खदानों से कोयले का अवैध कारोबार बेरोकटोक संचालित है।

सूरजपुर जिले में आपराधिक गतिविधियों व अवैध कारोबार पर लगाम लगाने के एसपी के निर्देश के बावजूद कोयले का अवैध कारोबार जारी होने से पुलिसिया दावों की पोल खुलने लगी है। अवैध उत्खनन के जरिए संकलित कोयला और कोयला खदानों से चोरी किया गया कोयला आमगांव खदान के समीप एक गांव में स्थित नामी कोयला तस्कर के ईंट भठ्ठे के साथ साथ मानी गांव स्थित दो अवैध ईंट भट्ठों में धड़ल्ले से खपाया जा रहा है। मानी गांव के एक भट्ठे में ग्रामीणों की शिकायत पर पूर्व में भारी मात्रा में अवैध कोयला भी खनिज विभाग द्वारा बरामद किया गया था। उसके बाद भी कोयले का अवैध कारोबार जारी है।

एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र की रेहर भूमिगत खदान एवं गायत्री भूमिगत खदान से शाम ढलते ही कोयला चोरी शुरू हो जाती है। इसमें डयूटी में तैनात कथित सुरक्षा कर्मियों की भी सांठगांठ रहती है। इन दोनों खदानों से चोरी के कोयले को खदान के पिछवाड़े पिकप व ट्रेक्टर वाहन में बेरोकटोक लोड कराकर कोयला तस्कर पार कर रहे है। नए एसपी की पदस्थापना के बाद से कोयला तस्कर चोरी का अधिकांश कोयला उंक्त ईंटा भठ्ठो में खपा रहे है। मानी गांव में संचालित एक चिमनी और एक बंगला ईंटा भठ्ठा अवैध रूप से बिना लीज के संचालित है। जिसकी आधा दर्जन ग्राम पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि संयुक्त रूप से कलेक्टर से लेकर जिले के प्रवास पर आए मुख्यमंत्री से कर चुके है। इस पर मानी गांव में बिना लीज संचालित आदर्श जायसवाल के अवैध चिमनी ईंटा भठ्ठा से तीन लाख ईंट की जब्ती खनिज विभाग की टीम द्वारा की गई थी।

अवैध खदानों से कोयले का काला कारोबार-

जिले की रामानुजनगर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत राजापुर के पंडोपारा में शासकीय प्राथमिक शाला व आंगनबाड़ी केंद्र से मात्र पांच सौ मीटर दूरी पर निजी भूमि में कोयला माफिया ने अवैध कोयला खदान संचालित कर रखा है। यहां मौका पाकर एक्सीवेटर मशीन से भी कोयले का अवैध उत्खनन कराया जाता है। ग्रामीण भी जान जोखिम में डालकर कोयले का अवैध उत्खनन कर कोयला तस्करों को बेचते है। राजापुर गांव में तालाब खुदाई के दौरान कोयला निकलने पर वहां भी कोयले की अवैध खुदाई जारी है। इस अवैध कारोबार में एक पुलिस कर्मी की भी पार्टनरशिप बताई जाती है, जो जगजाहिर है। इसी क्रम में सुरजपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत लाछा के टाटी डांड़ में भी वन भूमि से कोयले का धड़ल्ले से अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जिसमे वन विभाग व पुलिस विभाग के कथित कर्मचारियों की संलिप्तता बताई जा रही है। इन दोनों स्थानों पर गुरुवार को पहुंचे नईदुनिया प्रतिनिधि को ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यहां से पिकप, ट्रैक्टर के अलावा बाइकों से रोजाना कोयला तस्करी की जा रही है। विरोध करने पर कोयला कारोबारी पुलिस सेटिंग का रूवाब दिखाकर झूठे मामले में फंसाकर जेल भेज देने की धमकी देते है। अवैध खदानों में इक्का-दुक्का खाकी वर्दी धारियों के आने जाने की भी ग्रामीणों ने पुष्टि की।

ईंट भठ्ठों से होती है कोयला तस्करी-

अवैध खदानों से उत्खनित कोयला और एसईसीएल की दोनों खदानों से चोरी किए गए कोयले की खरीदी आमगांव खदान के समीप एक गांव में स्थित कोयला कारोबारी के ईंट भठ्ठे समेत मानी गांव स्थित दो अवैध भठ्ठो के अलावा राजपुर में संचालित एक अवैध ईंटा भठ्ठे में बेरोकटोक की जाती है। वहां से कोयले को आसपास के ईंटा भठ्ठो के साथ साथ अंबिकापुर में खपाया जाता है। कोयले का अवैध कारोबार कथित पुलिसिया सेटिंग के बिना संभव ही नही है। अवैध रूप से खुलेआम संचालित ईंटा भठ्ठो की लगातार शिकायतों के बावजूद सख्त कार्रवाई नहीं होने से प्रशासनिक अमले की भूमिका पर भी सवालिया निशान लगना स्वाभाविक है।

बयान-

अवैध कोयला खदाने संचालित होना चिंता का विषय है। कोयला चोरी में किशोर व ग्रामीण युवकों की संलिप्तता से उनका भविष्य चौपट हो रहा है। गांवों का माहौल अशांत होने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। इससे पुलिस और प्रशासनिक अमले की छवि पर भी दाग लग रहा है। इस अवैध कारोबार पर सख्ती से रोक लगनी चाहिए।

विकास सिंह, जिलाध्यक्ष

सूरजपुर ट्रक मालिक संघ

बयान-

अवैध कारोबार पर रोक लगाने लगातार कार्रवाई की जा रही है। अवैध कोयला खनन व परिवहन की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। राजापुर व लाछा में अवैध कोयला खनन की जानकारी आपसे मिल रही है। जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

हरीश राठौर

एडिशनल एसपी सूरजपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close