अंबिकापुरAmbikapur News: शूटिंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सरगुजा ने ऊंची छलांग लगाई है। सरगुजा जिले के 10 साल के कुंवर कार्तिक ने भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया है।उन्होंने शूटिंग की संभावित भारतीय टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया है।सात जनवरी 2022 से होने वाली इंडिया ट्रायल्स में यदि उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया तो भारतीय शूटिंग टीम में जगह बना लेंगे। छत्तीसगढ़ के शूटिंग इतिहास में कुंवर कार्तिक पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

सरगुजा जिले के सीतापुर जनपद उपाध्यक्ष शैलेश सिंह तथा जनपद सदस्य स्नेहा रानी के सुपुत्र कुंवर कार्तिक वर्तमान में कक्षा पांचवी में अध्ययनरत हैं। पारिवारिक पृष्ठभूमि में शूटिंग के प्रचलन से बचपन से ही वे भी इसके प्रति आकर्षित हुए। उनके रुझान को देखते हुए माता पिता ने भी पूरा साथ दिया। आयु कम होने के कारण उन्हें 10 मीटर एयर राइफल की प्रतियोगिता के लिए प्रेरित किया गया। सबसे पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य शूटिंग स्पर्धा में हिस्सा लिया। यहां तीन आयु वर्ग की विधा में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता और सीनियर वर्ग में रजत पदक जीतने के कारण उनका चयन प्री नेशनल के लिए हुआ था। इस प्रतियोगिता में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित प्री नेशनल शूटिंग स्पर्धा में महज 10 साल के कुंवर कार्तिक ने देश के नामी खिलाड़ियों तथा चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा। इस प्रतियोगिता में वे सबसे कम आयु वर्ग के खिलाड़ी थे। कुंवर कार्तिक के पिता सीतापुर जनपद उपाध्यक्ष शैलेश सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में 595 अंक हासिल करने पर इंडिया ट्रायल्स के लिए चयन निर्धारित था।

कुंवर कार्तिक ने इस न्यूनतम अंक से ज्यादा 608 अंक हासिल किया। इसी उपलब्धि के कारण उनका चयन शूटिंग की संभावित भारतीय टीम में कर लिया गया है। शूटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अब सात जनवरी से प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में भी यदि कुंवर कार्तिक ने सफलता हासिल कर ली तो वे शूटिंग में भारतीय टीम का हिस्सा बन जाएंगे। इतनी कम आयु में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में संभावित भारतीय टीम में शामिल होने वाले वे इकलौते खिलाड़ी हैं।

अब तक की हुई प्रतियोगिता में कुंवर कार्तिक से कम आयु वर्ग का एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं हुआ है। बता दें कि शूटिंग की ओपन प्रतियोगिता चार आयु वर्ग में होती है। 10 से 16, 16 से 19, 19 से 21 आयु वर्ग के बाद सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। कुंवर कार्तिक ने अपने आयु वर्ग में ही नहीं बल्कि सभी आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local