अंबिकापुर । नईदुनिया प्रतिनिधि

लोकसभा चुनाव के आचार संहिता लगने से लंबित नगर निगम सामान्य सभा सोमवार को होगी, जिसमें मेयर डॉ. अजय तिर्की चार अरब 79 करोड़, 98 लाख का बजट पेश करेंगे। साढ़े चार साल की सरकार ने पहली बार पांच लाख 81 हजार के घाटे का बजट पेश होने जा रहा है। बजट को लेकर विपक्ष ने पहले से ही सत्तापक्ष को घेरने की तैयारी कर ली है। काफी विलंब से हो रही सामान्य सभा में सत्तापक्ष को कई सवालों के जवाब देने पड़ेंगे। शहर में हुए डामरीकरण का मुद्दा भी विपक्ष उठाने की तैयारी में है। डामरीकरण कार्य बारिश से पूर्व पूरा भी नहीं हो पाया था, इस कारण शहर की अधिकांश सड़कें अभी खस्ताहाल में है। विपक्ष को नगरीय निकाय चुनाव के पहले मिले कई जनहित के मुद्दे को सामान्य सभा के बहाने भुनाने की कोशिश रहेगी।

नगर निगम सामान्य सभा लगभग पांच महीने से नहीं हो पाई है। लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च महीने के पहले सप्ताह में ही लग जाने से वार्षिक बजट का अनुमोदन भी नहीं हो पाया था। हालांकि मेयर इन कौंसिल ने चार अरब 79 करोड 98 लाख के बजट को पारित कर दिया था। एमआइसी में बजट पारित होने से कामकाज में परेशानी नहीं आई किन्तु सामान्य सभा में बजट पारित करना जरुरी होता है लिहाजा सोमवार को दोपहर 12 बजे से स्थानीय सरगुजा सदन में आयोजित सामान्य सभा में वार्षिक बजट मेयर डॉ. अजय तिर्की पेश करेंगे। इस बार चार अरब 80 करोड़, तीन लाख 81 हजार के व्यय का बजट है जो पांच लाख 81 हजार के घाटे का होगा। चार वर्ष पूर्व नगर निगम में कांग्रेस की सत्ता आई तो लगातार लाभ का बजट पेश होता रहा है। पहली बार घाटे का बजट पेश होने जा रहा है। बजट के अलावे शहर के कई ज्वंलत मुद्दों पर भी चर्चा होगी। विपक्ष के पार्षद सत्तापक्ष को कई मुद्दों को ले घेरने की तैयारी में हैं। सत्तापक्ष ने भी जवाब देने की तैयारी की है पर नगरीय निकाय चुनाव कुछ महीने बाद होने को है ऐसे में विपक्ष का आक्रामक रुख भी देखने को मिल सकता है।

साढ़े चार साल का दिखाएंगे आइना-जन्मेजय

नगर निगम नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा ने कहा है कि बजट का हमने अवलोकन कर लिया है। बजट काफी त्रुटिपूर्ण है। सामान्य सभा में बजट का अनुमोदन होने से पहले इसकी खामियां हमारे विपक्ष के साथी उजागर करेंगे। शहर के डामरीकरण के मुद्दे को भी हम उठाएंगे और सत्तापक्ष से जवाब मांगेंगे। साढ़े चार साल सत्तापक्ष ने क्या काम किया है उन्हें इस सामान्य सभा में आइना दिखाएंगे।

हम देंगे जवाब, कोई काम नियम विरुद्घ नहीं किया- अजय

डिप्टी मेयर अजय अग्रवाल ने कहा कि विपक्ष हमें साढ़े चार साल का क्या आइना दिखाएगा हम उनके आइने से भयभीत नहीं। हमने चार साल में कोई नियम विरुद्घ काम नहीं किया है। भाजपा के जमाने में करोड़ों के काम का मद परिवर्तन कर दिया जाता था। हमने ऐसा किया ही नहीं और न कोई ऐसा काम किया है जिससे विपक्ष की आइने से डरें। हम अपना चेहरा चमका कर आएंगे, विपक्ष अपना आइना साफ करके दिखाए। हमारे पास विपक्ष के सभी सवालों का जवाब है।

Posted By: Nai Dunia News Network