अंबिकापुर Ambikapur News। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है। भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले के समस्त पंजीकृत चिकित्सालयों में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया।

आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हितग्राहियों से बात की। इसी क्रम में उन्होंने जिले के ग्राम-महावीरगंज निवासी सजीना खातून से बात कर उनका हालचाल जाना। सजीना खातून ने उक्त योजना के माध्यम से अपने हृदय के गंभीर बीमारी का उपचार कराया है, उनसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने योजना के संबंध में जानकारी ली।

उपचार में आयुष्मान कार्ड के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि आप अपने क्षेत्र में सभी हितग्राहियों से कहें कि शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अपना-अपना आयुष्मान कार्ड पंजीयन अवश्य कराएं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से बात कर छत्तीसगढ़ के एक दूरस्थ इलाके की महिला हितग्राही काफी उत्साहित नजर आई। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हुई थी, योजना के 3 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिला चिकित्सालय बलरामपुर में आयुष्मान भारत दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया।

इस दौरान सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने वाले जिले के तीन वीएलई तथा जिला चिकित्सालय के एक वीएलई को कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल व नगरपालिका अध्यक्ष गोविंद राम द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वीएलई व हितग्राहियों ने अपने-अपने अनुभव कलेक्टर से साझा किया तथा योजना के लाभ के बारे में उपस्थित लोगों को अवगत कराया।

साथ ही जिला चिकित्सालय के उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिले में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत आयुष्मान भारत पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। पखवाड़े में प्राथमिकता के साथ हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित हितग्राहियों ने कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल से बात करते हुए कार्ड से हुए लाभ के बारे में जानकारी दी।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local