राजपुर Ambikapur News:। गाज की चपेट में आने से चार लोगों की हुई मौत के बाद सोमवार को संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज दुप्पी-चौरा पहुंचे। उन्होंने मृतकों के स्वजनों से मुलाकात कर घटना पर दुख जताया। शासन की ओर से दोनों पीड़ित परिवार को ताकालिक सहायता के रूप में 25-25 हजार रुपए की राशि दी गई। उन्होंने मृतकों के स्वजनों से घटना को लेकर जानकारी भी ली।

भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसके लिए गांववालों से आग्रह किया कि बारिश के दौरान पेड़ के नीचे असुरक्षित तरीके से खड़े न रहे।इससे गाज की चपेट में आने की संभावना बनी रहती है। वे उस पेड़ के पास भी गए जहां बारिश के बीच खड़े रहने के दौरान एक ही परिवार के पांच लोग गाज की चपेट में आ गए थे जिसमें से दो बच्चों सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी। यह भी जानकारी मिली कि जिस युवक की घटनास्थल पर मौत हुई उसने हेड फोन लगा रखा था जिससे उसके कान में भी गंभीर चोट थी और हेडफोन भी जल चुका था। बता दें कि राजपुर थाना क्षेत्र के ग्राम दुप्पी में रविवार की शाम एक ही परिवार के पांच लोग आलू के खेत में काम कर रहे थे।

अचानक मौसम में बदलाव हुआ और तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश शुरू हो गई। खेत में काम कर रहे सभी घर जाने की तैयारी कर रहे थे। सभी एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए थे। उसी समय गाज गिरी। पांचों उसकी चपेट में आ गए। मौके पर ही शिवलाल पिता लालबहादुर 25 वर्ष की मौत हो गई थी। उसका शरीर पूरी तरह से जल गया था। गाज की चपेट में आने से मृतक शिवलाल के भतीजे शुभम पिता राजपाल और काजल पिता रूपनारायण की मौत हो गई थी। इन दोनों को घटनास्थल से अंबिकापुर लाते वक्त रास्ते में मौत हुई थी। इनकी आयु क्रमश: छह वर्ष और आठ वर्ष की थी।

गाज से मृत काजल के भाई विनोद पिता रूपनारायण छह वर्ष, राजपाल पिता लालबहादुर 35 वर्ष बुरी तरह से झुलस गए थे। इन दोनों को मिशन अस्पताल में दाखिल कराया गया है।दूसरी घटना में पड़ोस के ग्राम चौरा के नवापारा में चमेली पिता शंकर गोंड़ 18 वर्ष की मौत हो गई थी। मृतका मवेशी चराने बस्ती के नजदीक जंगल गई थी।उसी दौरान गाज गिरी और वह चपेट में आ गई। संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज मृतका के घर भी गए थे।यहां जानकारी मिली कि मृतका के साथ दो बच्चे भी थे। बच्चे पानी भी भीग रहे थे। महिला पेड़ के नीचे थी। उसी दौरान गाज गिरी थी। संसदीय सचिव के साथ एसडीएम बालेश्वर राम,तहसीलदार सुरेश राय भी साथ थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local