अंबिकापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अमानक खाद-बीज के साथ बगैर लाइसेंस के कारोबार करने वालों के खिलाफ कलेक्टर संजीव झा के निर्देश पर कृषि विभाग ने शनिवार को शहर में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। कृषि विभाग की टीम ने शहर की 15 दुकानों की जांच की और चार दुकानों को सील कर दिया है। इनमें खरसिया रोड की दो खाद की दुकानें और ब्रम्हरोड की दो बीज दुकान शामिल हैं। इन दुकानों में खाद-बीज बिक्री का लाइसेंस कालातीत हो चुका था व दुकानों में कालातीत दवाइयां भी मिली हैं। कृषि विभाग के इस कार्रवाई से हड़कंप मचा है। खेती-बाड़ी के सीजन में अब किसान शहर की ओर पहुंच रहे हैं और खाद-बीज की दुकानों में भारी भीड़ भी उमड़ रही है। भीड़ को देखते हुए दुकान संचालक अमानक स्तर के खाद-बीज के साथ कालातीत दवाइयां भी किसानों को थमा दे रहे हैं। महंगे दामों में खाद बेचे जाने की शिकायतें भी सामने आ रही हैं। इसको देखते हुए कलेक्टर संजीव झा ने शनिवार को कृषि विभाग को शहर की दुकानों की अचानक छापा मारकर जांच करने के आदेश दिए। कृषि उप संचालक एमआर भगत के नेतृत्व में निकली टीम में उड़नदस्ता प्रभारी पीएस धुर्वे, एएन यादव, सुरेंद्र अहिरवार, एसएडीओ झारिया सहित अन्य कर्मचारियों ने शहर की 15 खाद-बीज दुकानों का अचानक जायजा लिया तो खरसिया रोड की दो खाद दुकान का लाइसेंस नहीं था, लाइसेंस कालातीत हो चुका था व कुछ कालातीत दवाइयां रखी गई थी। लिहाजा इन दोनों खाद दुकानों को सील कर दिया गया। यहां से टीम ब्रम्ह रोड की दो बीज दुकानों में पहुंची जहां हाइब्रिड धान के साथ अन्य बीज व दवाइयां बिक्री की जा रही थी। दोनों दुकानों में अनियमितता पाई गई और कालातीत बीज व दवाइयां मिलने के कारण सील कर दी गई। कृषि विभाग ने लंबे समय बाद शहर की खाद-बीज दुकानों में कार्रवाई की है जिससे हड़कंप की स्थिति है।

किसानों से हुई पूछताछ-

कृषि विभाग के अधिकारियों ने शहर की खाद-बीज दुकानों में मौजूद किसानों से पूछताछ भी की है। महंगे दामों में खाद बिक्री के संबंध में पूछताछ की गई तो किसानों ने महंगी खाद बिक्री के संबंध में किसी तरह की जानकारी नहीं दी। किसानों का कहना था कि फिलहाल वे धान बीज खरीदने ही पहुंचे हैं।

कृषि विभाग ऐसे सीजन में रूटीन में यह कार्रवाई करती है। हर वर्ष ऐसी कार्रवाइयां होती हैं ताकि किसानों को गलत खाद-बीज और कालातीत दवाइयां कोई बेच न सके। शनिवार को चार खाद-बीज की दुकानें सील की गई हैं। 15 दुकानों की जांच की गई है। आगे हमारी टीम शहर व जिले की सभी खाद-बीज दुकानों की औचक जांच करेगी और अनियमितता पाए जाने पर दुकानों को सील कर दिया जाएगा।

एमआर भगत, उपसंचालक कृषि

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना