अंबिकापुर । नईदुनिया प्रतिनिधि

श्री साई बाबा आदर्श महाविद्यालय में राष्ट्रीय खेल दिवस उल्लासपूर्वक मनाया गया। मौके पर अतिथि व्याख्यान तथा सिक्स ए साइड फुटबाल मैच आयोजित किया गया। खेलों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए वरिष्ठ खिलाड़ी नरेन्द्र कुमार सिंह, तथा राष्ट्रपति पुलिस पदक हेतु चयनित होने पर पूर्व खिलाड़ी आरएस यादव को महाविद्यालय द्वारा सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथि नरेंद्र कुमार सिंह एवं आरएसयादव सहित महाविद्यालय शिक्षण समिति के सचिव अजय कुमार इंगोले, प्रभारी प्राचार्य डा. आरएन शर्मा ने साई नाथ, मां सरस्वती एवं मेजर ध्यान चंद के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जावलित किया। इसके पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। प्रभारी प्राचार्य डा. आरएन शर्मा ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए खेल दिवस की प्रासंगिकता और विद्यार्थी जीवन में इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होने खेल को अध्ययन के साथ आत्मसात करने की आवश्यकता को वर्तमान समय की बड़ी आवयकता बताई।

कार्यक्रम के सूत्रधार क्रीड़ा अधिकारी ब्रम्हेश श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय खेल दिवस की पृष्ठभूमि, खेलों का महत्व एवं फिट इंडिया मूवमेंट की जानकारी देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया। अजय कुमार इंगोले ने फिट रहने की आवश्यकता तथा फिटनेस के लिए खेलों की महत्ता बताई। उन्होने शारीरिक एवं मानसिक फिटनेस के कुछ टिप्स देते हुए चयनित गतिविधियों का अभ्यास भी कराया। नरेन्द्र कुमार सिंह ने मेजर ध्यान चंद को श्रद्धांजलि देते हुए खिलाड़ियों को अभ्यास एवं अनुशासन की प्रेरणा दी। उप पुलिस अधीक्षक आरएस यादव ने मेजर ध्यान चंद की जीवनी के कुछ महत्वपूर्ण पक्षों को रेखांकित करते हुए खेल के माध्यम से जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति की संभावना बताई। उन्होंने कहा कि युवाओं में अपरिमित ऊर्जा एवं उत्साह होता है, इस ऊर्जा एवं उत्साह को सकारात्मक दिशा देकर जीवन में बुलंदियों पर पहुंचा जा सकता है। सेक्टर स्तर अंतरमहाविद्यालय प्रतियोगिता में उपविजेता रहे बैडमिंटन के खिलाड़ियों को अतिथियों के हाथों सम्मानित करने के उपरांत अपने वक्तव्य में क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि इस सत्र में अभी तक की खेल गतिविधियों में महाविद्यालय की टीम शतरंज में विजेता एवं बैडमिंटन में उपविजेता रही है। छात्र साकेत केडिया का चयन चीन में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय मिनीगोल्फ टूर्नामेंट के लिए किया गया है। वहीं हॉकी खिलाड़ी राहुल लकड़ा को राज्य स्तर खेल प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्हाचेने कहा कि आज उपस्थित नरेन्द्र कुमार सिंह संभवतः सरगुजा के पहले वॉलीबाल खिलाड़ी है, जिन्होने विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व 1972 में किया था तथा निरंतर खेलते हुए खेलों के विकास के लिए जिम्मेदारियों को निर्वहन किए और अभी तक मैदान पर सक्रिय है। आरएस यादव ने अनेकों बाद राज्यस्तर एवं अंतर्विश्वविद्यालय स्तर पर प्रतिभागिता की है खेलों के उन्नयन से निरंतर जुड़े हुए हैं तथा पुलिस सेवा में रहते हुए राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए चयनित हुए है जो सभी खिलाड़ियों के लिए गौरव एवं उत्साह का विषय है। इन दोनों विभूतियों को आज खेल दिवस के अवसर पर सम्मानित करते हुए महाविद्यालय गौरवान्वित है। अजय कुमार इंगोले द्वारा सम्मान पत्र का वाचन करते हुए अतिथि द्वारा को सम्मान पत्र प्रदान किया गया। प्राचार्य आरएन शर्मा ने स्मृति चिह्‌न प्रदान किया। इसके पश्चात्‌ साई बाबा ब्लू एवं साई बाबा रेड टीमों के मध्य सिक्स ए साइड फुटबाल मैच का शुभारंभ अतिथियों ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। मैच में साई बाबा ब्लू की टीम 1-0 से विजेता रहीं। कार्यक्रम में वाणिज्य विभागाध्यक्ष डा. सुमित कुमार डे, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डीडी सोनवानी, सहायक प्राध्यापक केआर चौहान, अजीत मिश्रा, आशीष केसरी, ग्रंथपाल सूर्यज्योति शर्मा सहित विभिन्न विधाओं के खिलाड़ी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। आयोजन में सहायक प्राध्यापक अंकिता गुप्ता, गीता चौहान, अंकिता सिन्हा एवं विद्यार्थी साकेत केडिया, प्रिंस तिवारी, राहुल लकड़ा, निशी केशरी, नेहा राजवाड़े सक्रिय रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network