बालोद। गर्मी से दो दिन की हल्की राहत के बाद फिर आफत बढ़ गई है। सुबह से निकली तेज धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। शनिवार को तापमान में वृद्घि देखी गई। दो दिन पहले जहां पर तापमान 40 डिग्री था, तो वहीं अब तापमान बढ़कर 43 पर पहुंच गया। जिले में गर्मी का कहर लगातार जारी है। दो दिन मौसम में बदली के चलते गर्मी से थोड़ी राहत के बाद शनिवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। आलम यह है कि अब दिन के साथ मध्यरात्रि में भी गर्मी का अहसास हो रहा है। अब लोग दिन के समय में बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं।

रोजाना के काम निपटाने के लिए बाहर निकले लोग भी दोपहर के समय सफर करने से बच रहे हैं। विद्यार्थी भी दोपहर के समय गर्मी से परेशान नजर आ रहे हैं। दिन के समय गर्म हवाओं और लू की लपटों से बचने के लिए लोग गमछे का उपयोग कर रहे थे। दोपहर में शहर की व्यस्त रहने वाली सड़कें वीरान नजर आ रही थी। दो दिन पहले तापमान में गिरावट के साथ ही गर्मी का असर कम हो गया था। तापमान 44 से 40 पर आ गया था, आसमान में अचानक छाए बादल व हल्की बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिलने के बाद एक बार फिर गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। वही गर्मी से बचने के लिए जिला प्रशासन पहले ही एडवाइजरी जारी कर चुका है।

जिसमें कहा गया है कि बढ़ती गर्मी और लू की चपेट में आने से बचने के लिए प्यास नहीं भी लगी हो तो भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस और ओआरएस का घोल शरीर को पानी की कमी से बचाए रखता है। तरबूज, खरबूजा, संतरा, अंगूर, अनानास, खीरा आदि अधिक पानी की मात्रा वाले फल और सब्जियां खाएं। घर से निकलते वक्त पानी की बाटल साथ रखें। घर से बाहर निकलते वक्त अपने सिर को टोपी, दुपट्टे, छाता, गमछा या किसी अन्य कपड़े से ढक कर ही निकलें, सीधी धूप में आने से बचें।

सुबह 10 बजे के बाद खाली हो गया बाजार, सड़कें सुनसान

शनिवार को सरकारी छुट्टी और भीषण गर्मी का असर मुख्यालय स्थित बाजार में दिखा। गर्मी के चलते सुबह आठ बजे से ही लोग जरूरत के सामान खरीदने बाजार निकल गए। सुबह 10 बजते ही गर्म हवा और तेज धूप ने अपना कहर बरपाने लगा। गर्मी और लू के कारण बाजार धीरे-धीरे खाली हो गया। दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक पूरा बाजार खाली रहा। सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। जो लोग सड़क पर चल भी रहे थे वे छाता, गमछा से अपने को गर्मी और धूप से बचाते नजर आए। दोपहर में बाजार में लोगों की आवाजाही काफी कम हो जाने के कारण सवारी वाहनों का परिचालन भी बंद रहा।

छात्र-छात्राओं को तप्ती धूप में उत्तर पुस्तिका जमा करने जाना पड़ रहा कालेज

इन दिनों बीए की आनलाई परीक्षा जारी है। जहां बीए के छात्र-छात्राएं उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए तप्ती धूप में 11 बजे से तीन बजे तक कालेज मेंउत्तर पुस्तिका जम करने पहुंच रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local