दल्लीराजहरा। भारतीय मजदूर संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजहरा शाखा के सचिव लखन लाल चौधरी के नेतृत्व में शुक्रवार को महाप्रबंधक नगर प्रशासन राजहरा खदान समूह मुलाकात कर नियमित कर्मचारी और ठेका श्रमिकों के 11 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। संघ ने ज्ञापन में बीएसपी आवास आवंटन में बीएसपी कर्मी को प्राथमिकता देने व प्रतिमाह प्रत्येक टाईप के क्वाटरों के वैकेंट लिस्ट निकाली जाए। जिससे पारदर्शिता बनी रहे। मकान आवंटन में हो रही अनियमितता में रोक लगे और वरियता के आधार पर मकान आवंटित किया जा सके, साथ ही संघ के सचिव लखन लाल चौधरी ने कहा कि भिलाई की तर्ज पर आनलाइन पद्घति से मकान आवंटित किया जाना चाहिए।

जिस पर नगर प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस पर प्रबंधन भी तैयार हो गया था लेकिल सीटू यूनियन ने इस पर आपत्ति जताई थी। जिससे यह प्रक्रिया रूकी हुई है। अब भारतीय मजदूर संघ की मांग पर पर्सनल विभाग से चर्चा कर इसे जल्द से जल्द लागू किया जाएगा। प्रतिनिधि मंडल में शामिल खदान मजदूर संघ भिलाई के अध्यक्ष एमपी सिंग ने प्रबंधन से कहा कि टाउनशिप में साफ-सफाई और नाली सफाई का कार्य नहीं हो रहा है। बरसात पूर्व इसे कराना अतिआवश्यक है। क्योंकि अभी कुछ दिन पूर्व अचानक हुए बारिश से लोगों के घरों में पानी घूस गया था। बरसात पूर्व मकानों में हो रही सीपेज की समस्या को दूर करने के लिए तारपेलींग कार्य कराया जाए। टाउनशिप के मकानों के बैकडोर की सफाई अनिवार्य रूप से करवाई जाए।

प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा में केबल डालने के नाम जगह-जगह हुए गड्ढे भरवा कर सड़क को ठीक करने, राजहरा टाउनशिप में विद्युत ठेका में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने, ठेका श्रमिकों के बधाों को स्कूल में शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराने, कार्यरत सभी ठेका श्रमिकों और सुरक्षा गार्डों का वेतन समय पर दिए जाने यूनियनों को कार्यलय भवन निर्माण करने की अनुमति प्रदान करने सहित अन्य मांगों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर विनोद कुमार आरडे, ओपी सोनी, राजेन्द्र राजपूत, सी हरि, संतोष कुमार देवांगन,लिखन साहू व प्रबंधन की ओर से महाप्रबंधक नगर प्रशासन वीके श्रीवास्तव, मैनेजर सिविल रामदेव, संपदा अधिकारी डीके मचगये उपस्थित थे।

ठेका श्रमिकों को आवंटित हो मकान

संघ के प्रतिनिधिमंडल में शामिल भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने प्रबंधन से मांग किया कि बीएसपी के खाली आवासों को थर्ड पार्टी आवंटन के बजाय ठेका श्रमिकों को वरीयता के आधार पर रिक्त आवास आवटन किया जाए। जिस पर नगर प्रशासन विभाग ने सहमति जताते हुए कहा कि प्रक्रिया के अनुसार ठेका श्रमिकों को मकान के लिए आवेदन करना होगा। उन्हें सबसे पहले एक आवेदन जहां वो कार्यरत हैं उस विभाग से एप्रूव कराकर मुख्य महाप्रबंधक खदान के कार्यलय में जमा कराना होगा। वहां से आवेदन मार्क होकर नगर प्रशासन विभाग में आयेगा और फिर ठेका श्रमिकों को विभाग द्वारा मकान आवंटित कर दिया जाएगा। संघ के प्रतिनिधि मंडल ने ठेका श्रमिकों को वरियता के आधार पर मकान आवंटित करने के लिए सहमति देने पर प्रबंधन का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local