बालोद (नईदुनिया न्यूज)। जिला बंद के दौरान बालोद के सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में छतीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल द्वारा जैन मुनि पर मंच से की गई अशोभनीय टिप्पणी से जैन समाज के लोगों में भारी आक्रोश है। बताया जाता है कि अमित ने जैन मुनि के खिलाफ अपशब्द बोले । जिससे समाज के लोगों में रोष्ष फैल गया है।

मामला बुधवार का है जब सर्व आदिवासी समाज के आह्वान पर तूएंगोंदी में हुए विवाद को लेकर बालोद जिला बंद का आह्वान किया गया। इस दौरान बालोद में आयोजित एक सभा में छतीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित ने जैन संत एवं मुनि पर मंच से अशोभनीय टिप्पणी करते हुए बलिप्रथा को आगे बढ़ाते हुए भविष्य में मानव बलि देने की बात कही है।

जैन समाज आंदोलन करने होगा बाध्य

समाज के लोगों ने बताया कि जैन मुनि के लिए अभद्र भाषा के प्रयोग करने और अपशब्द कहने से सभी में नाराजगी है । अगर अभद्र भाषा का प्रयोग करने वाले के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हुई । संपूर्ण जैन समाज आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। श्री जैन श्रीसंघ बालोद के लोगों ने जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को अमित बघेल के खिलाफ ज्ञापन दिया है। पूरे मामले में कानूनी कार्यवाही की मांग की है। जैन समाज के साथ-साथ अन्य वर्गों ने भी बघेल की गई टिप्पणी की निंदा की है।

अहिंसा का उपदेश दिया

जैनमुनि पर अभद्र टिप्पणी किये जाने से गुरुवार अमित बघेल के खिलाफ भारी संख्या में जैन समाज के लोग एकत्रित हुए ।और विरोध प्रदर्शन करते हुए कलेक्टोरेट पहुंच गए ।अजैन मुनि पर अभद्र टिप्पणी करने वाले पर सख्त कार्यवाही की मांग की। इस अवसर पर समाज के अमित चोपड़ा ने कहा कि जैन मुनि के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करके संत समाज का अपमान किया गया है। जैन धर्म के साधु संतो ने सदैव सत्य मार्ग पर चलने, संसार के सभी जीवों पर दया भाव रखने और अहिंसा का उपदेश दिया है।

जमीन पर बैठ की जमकर नारेबाजी

सैंकड़ो की संख्या में दो पहिया और चार पहिया वाहनांे में जैन समाज केलोग कलेक्टोरेट पहुंचे। ज्ञापन लेने संयुक्त कलेक्टर भूपेंद्र अग्रवाल और बालोद एसडीएम गंगाधर वाहिले खड़े थे, लेकिन जैन समाज के लोग कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के नाम पर अड़ रहे और नारेबाजी करते हुए जमीन पर बैठ गए। थोड़ी ही देर में दौरे से कलेक्टर भी कार्यालय आ गए। तब समाज के प्रतिनिधि मंडल ने उनसे चर्चा कर अपना ज्ञापन सौंपा।

सार्वजनिक सभा में अमित बघेल ने जैन समाज व संतों के बारे में अभद्र टिप्पणी की हैं। जैन समाज शांति प्रिय समाज हैं। अहिंसा में विश्वास रखता हैं। अमित के खिलाफ तत्काल कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग जैन समाज ने किया हैं। जिस पर कलेक्टर ने कार्यवाही करने का आश्वासन दिया हैं।

-डा. प्रदीप जैन, अध्यक्ष, श्री जैन श्रीसंघ, बालोद

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close