दल्लीराजहरा। Balod Corona News : कोरोना संक्रमण की दूसरी ओर विस्फोटक लहर के बाद प्रशासनिक सख्ती और तेज हो गई है। नगरीय निकाय क्षेत्रों में धारा 144 लागू किए जाने के बाद अब नाइट कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा। नगरीय क्षेत्र में प्रभावशील धारा 144 के परिपेक्ष्य में नगरीय निकाय की सीमा क्षेत्र के भीतर व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालन का समय निर्धारित कर दिया गया है।

जिसके अनुसार सभी प्रकार की स्थाई एवं अस्थाई दुकानों की कार्यावधि प्रात: 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक रहेगी और रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा में टेकअवे, होम डिलीवरी, इंडोर डाइनिंग टेबल की समयावधि प्रात: 8 से रात्रि 10 बजे तक रहेगी। पेट्रोल पंप एवं मेडिकल स्टोर सभी नियंत्रण से मुक्त रहेंगे। सभी प्रकार की दुकानों के सामने दुकानदारों को स्वयं फ्लैक्स छपवाकर दुकानों के खुलने एवं बंद करने की समय सीमा को प्रदर्शित करना होगा। सभी व्यापारी, कर्मचारियों व ग्राहकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

समस्त व्यापारिक गतिविधियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। सभी व्यवसायियों को अपने दुकान व संस्था में विक्रय हेतु मास्क रखना अनिवार्य होगा। ताकि बिना मास्क पहले खरीदारी करने के लिए ग्राहकों को सर्वप्रथम मास्क का वितरण-विक्रय किया जाए एवं तत्पश्चात वस्तुओं व सेवाओं का विक्रय किया जाये। प्रत्येक दुकान व संस्थान में स्वयं तथा आगंतुकों के उपयोग हेतु सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा।

कंटेनमेंट जोन के सभी व्यवसाय बंद

अगर बाजार या क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित हो जाता है तो उस क्षेत्र के समस्त व्यवसाय बंद हो जाएंगे एवं क्षेत्र कंटेनमेंट जोन के सभी नियमों का पालन करना होगा। यदि किसी व्यवसायी के द्वारा उपरोक्त में से किसी एक से अधिक शर्तों का उल्लंघन किया जाता है तो दुकान या संस्थान को 15 दिवस के लिए बंद कर दिया जाएगा।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local