दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। नई शिक्षा नीति को जन-जन तक पहुंचाने की मंशा से आनलाइन स्पर्धाओं की श्रृंखला शुरू की गई है। भाग लेने के लिए दो अक्टूबर तक का समय दिया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्रधानमंत्री को पत्र, ढाई मिनट की लघु फिल्म व डिजिटल पोस्टर बनाने वाले उत्कृष्ट प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा। खास बात यह है कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा को प्रोत्साहित करने पर बल दिया गया है। जिसे ध्यान रखने हुए पत्र छत्तीसगढ़ी में भी लिखा जा सकता है। देशभर में भारत सरकार की ओर से लाई गई नई शिक्षा नीति पर विद्या भारती, अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान के तत्वाधान में विभिन्ना स्पर्धाएं आयोजित की जा रहीं है। स्पर्धा में भाग लेने के लिए एमवाईएनईपी डॉट इन पर जाकर पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के लिए प्रतिभागी को अपना नाम ई-मेल आइडी व फोन नंबर डालना होगा।

इसके बाद प्रतिभागी के मोबाइल फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे फीड करने के बाद वे प्रतियोगिता के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। शिक्षा नीति के प्रति जागरूक करने शुरू किए जा रहे अभियान में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी अर्जित करने प्रतियोगिताओं की यह श्रृंखला शुरू की जा रही है। स्पर्धाओं में स्कूल-कॉलेजों के विद्याथिर्यों के अलावा इच्छुक एवं जागरूक नागरिक भी भागीदार बन सकते हैं। नई शिक्षा नीति में सीखने के सकारात्मक परिणामों के लिए शिक्षा के प्राथमिक माध्यम के रूप में मातृभाषा की सिफारिश की गई है। इसी को ध्यान रखते हुए अधिकांश प्रतियोगिताएं अंग्रेजी के साथ-साथ, विविध क्षेत्रीय भाषाओं की पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों तक पहुंचने के लिए अनेक भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएंगी।

तीन श्रेणी में ले सकेंगे भाग

यह प्रतियोगिता तीन भागों में विभक्त की गई है। पहली श्रेणी में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिताएं होगी। इसी प्रकार दूसरी श्रेणी में महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिता है। तीसरी श्रेणी आम नागरिक एवं अभिभावकों के लिए है। इस प्रतियोगिता में नई शिक्षा नीति के ऊपर प्रथम श्रेणी 9वीं से 12वीं के प्रतिभागियों के लिए हैंड मेड पोस्टर मेम बनाना, प्रधानमंत्री को पत्र लिखना, 300 शब्दों में निबंध लिखना शामिल है। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं व आम नागरिकों के लिए आठ ट्विटर ट्रेंड तैयार करना एवं 2.30 मिनट की शॉर्ट फिल्म बनाना व डिजिटल पोस्टर मेकिंग शामिल है।

स्पर्धा में मातृभाषा को प्रोत्साहन

इस प्रतियोगिता के विषय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर पूरे देश भर में 25 सितंबर से दो अक्टूबर तक पांच प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही हैं। इन प्रतियोगिताओं का आयोजन पूरे देश भर में 13 भाषाओं में किया जा रहा है, जिसमें पूरे देश भर में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को उनकी भाषा के आधार पर ही पुरस्कृत किया जाएगा। वे जिस भाषा में प्रतिभागी होंगे, उस भाषा के आधार पर ही अलग-अलग चयनित प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा। सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020