दल्लीराजहरा (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर जनमेजय महोबे और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चंद्राकर डौंडी ब्लाक के ग्राम गुजरा में पहुंचे और संगम स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा गोबर से बने दिये का अवलोकन कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि डौंडी ब्लाक की महिलाएं स्वसहायता समूह के माध्यम से अपना स्वयं का विकास तो कर ही रही है साथ ही ग्राम गुजरा का नाम प्रदेश में रोशन कर रही हैं।

उन्होंने कहा गोबर के दिये से जहां स्वसहायता समूह के महिलाओं को लाभ मिलेगा वहीं घर-घर में दीपक जलेंगे। दीपावली का त्योहार इस वर्ष गोबर से बने बालोद दीपक से भी रोशन होगा। डौंडी विकासखंड के ग्राम गुजरा की संगम स्वसहायता समूह की महिलाएं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के मार्गदर्शन में गोबर से रंग-बिरंगे आकर्षक दीये बना रही हैं। इसका नाम बालोद दीपक रखा गया है।

उन्होंने कहा कि गोबर से बने बालोद दीपक का विक्रय राजधानी रायपुर सहित अन्य जिलों में भी किया जाएगा। उन्होंने शीघ्र ही बालोद दीपक का पैकेजिंग के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्थानीय स्तर तथा नगरीय क्षेत्रों में स्टॉल लगाकर बालोद दीपक का विक्रय शुरू कराने की बात कही। संगम स्वसहायता समूह की सदस्यों ने कलेक्टर को बताया कि वे लगभग एक माह पूर्व गोबर के दीये बनाना शुरू किया हैं। अब तक पांच हजार से भी अधिक दीया बना लिया हैं और विक्रय भी शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि गोबर के दीया के अतिरिक्त गोबर से स्वास्तिक, शुभ-लाभ व मोमबत्ती दीया भी बनाया हैं।

समूह की सदस्यों ने बताया कि अब एक दिन में लगभग एक हजार दिये बना लेते हैं। कलेक्टर ने गोबर से सजावट की सामग्रियां भी निर्मित करने समूह को प्रोत्साहित किया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के सहायक परियोजना अधिकारी नितेश साहू ने बताया कि गोबर से दीये और अन्य सामग्रियों के निर्माण हेतु जिले के पांचों विकासखंड में यह आजीविका गतिविधि संचालित की जा रही है। जिसमें पचास महिलाएं शामिल हैं। जिनके द्वारा दीया, नारियल कलश, कछुआ दीया आदि आकृति भी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक पचास हजार दीये, पन्द्रह सौ ओम, पंद्रह सौ श्री एवं दो हजार शुभ-लाभ तैयार किया जा चुका है तथा सामग्री निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस अवसर पर समूह की सदस्य आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस