Balod News: बालोद। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के अंतर्गत जिले में निर्मित सभी गोठानों में लोगों को साग-सब्जियों में प्रयोग किए जाने वाले रासायनिक खाद व कीटनाशक दवाईयों के दुष्प्रभावों से बचाव के लिए अब केवल आर्गेनिक साग-सब्जियों का उत्पादन किया जाएगा। मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कृषि, उद्यानिकी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को योजना बनाकर काम करने को कहा हैं। बैठक में कलेक्टर ने आनलाइन नामांतरण के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गुरुर व गुंडरदेही के तहसीलों में हुए आनलाइन नामांतरण में हुए बेहतर कार्यों की भी सराहना की।

आनलाइन नामांतरण प्रक्रिया में तेजी

उल्लेखनीय है कि गुरुर तहसील में अब तक 95 और गुंडरदेही तहसील में 93 सहित जिले में अब तक कुल 337 आनलाइन नामांतरण के प्रकरणों का निपटारा किया गया है। कलेक्टर ने इन दोनों तहसीलों में किए गए कार्यों के लिए प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी तहसीलों में अधिक से अधिक आनलाइन नामांतरण के प्रकरणों का निपटारा करने को कहा। बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री आयुष जैन, जिला पंचायत सीईओ डा. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम योगेंद्र श्रीवास सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।

Leopard in Indore: इंदौर के खुड़ैल में पिंजरों में कैद नहीं हुआ तेंदुआ, पंजों के निशान मिले

डीएवीवी इंदौर की कुलपति की फर्जी आइडी से कार्यपरिषद सदस्य को ई-मेल, गिफ्ट वाउचर खरीदकर भेजें

जैविक खाद व कीटनाशक का करें प्रयोग

बैठक में कलेक्टर ने गोठानों में निर्मित सब्जी बाड़ियों में किसी भी स्थिति में रासायनिक खाद एवं कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग नहीं करने करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके बदले गोठानों में निर्मित जैविक खाद एवं कीटनाशक दवाई, वर्मी कंपोस्ट, जीवामृत एवं ब्रम्हास्त्र आदि का शतप्रतिशत उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

लापरवाह शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

उन्होंने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूलों में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों की पदस्थापना एवं बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए जा रहे कार्ययोजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए लापरवाह शिक्षकों के विरूद्घ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। बोर्ड कक्षाओं का परीक्षा परीणाम बेहतर से बेहतर हो, इसके लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शीघ्र कार्ययोजना बनाकर उसका पालन सुनिश्चित कराने को कहा।

21 दिसंबर तक शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने का निर्देश

इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए विद्यार्थियों के परिजनों के राजस्व संबंधी दस्तावेज नहीं मिलने की स्थिति में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर शतप्रतिशत बधाों का जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को विशेष ग्राम सभा के आयोजन के लिए आवश्यक कार्रवाई निर्देश भी दिए। 21 दिसंबर तक शतप्रतिशत स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close