बालोद (नईदुनिया न्यूज )। मंगलवार-बुधवार मध्य रात रात को गुंडरदेही ब्लाक के ग्राम कोड़ेवा व खुटेरी से तीन ट्रांसफार्मर की चोरी कर ली गई। चोरों ने ट्रांसफार्मर उतार कर उसके अंदर लगे तांबे के तार को ले गए। घटना शाम पांच से लेकर रात 11 बजे के बीच की बताई जा रही हैं। बुधवार को सुबह किसानों द्वारा खेत जाने पर देखे जाने के बाद मामला सामने आया। विभाग द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

ग्राम कोड़ेवा में दो ट्रांसफार्मर व ग्राम खुटेरी में एक ट्रांसफार्मर लगाए गए थे। बताया जा रहा है कि तीनों ट्रांसफार्मर में शाम पांच से 11 बजे रात तक लोड शैडिंग के कारण लाइन नहीं रहती। ट्रांसफार्मर से किसानों को सिंचाई पंप के लिए बिजली दी जाती है। इसी दौरान चोरों द्वारा ट्रांसफार्मरों को निशाना बनाए जाने की आशंका जताई जा रही है। विद्युत वितरण केंद्र सिकोसा के अधिकारियों द्वारा थाने में जानकारी देने के बाद बुधवार को पुलिस द्वारा इसकी जांच की गई। चोरों का पता लगाया जा रहा है।

चोरी के पहले की गई रेकी

तीनो ट्रांसफार्मर मुख्य सड़क से लगभग 100 मीटर अंदर खेत में लगे थे। माना जा रहा है कि चोरों द्वारा सबसे पहले इसकी रेकी की गई। बहुत अच्छे से मुआयना करने के बाद ट्रांसफार्मर में चोरी को अंजाम दिया गया है। चोरों द्वारा इत्मीनान से ट्रांसफार्मर को उतारकर उसे खोल कर उसके अंदर के लगे क्वायल निकाल ले गए। इस मामले में यह चर्चा भी है कि विभाग के कोई कर्मचारी या बिजली विभाग में काम करने वाले ठेकेदारों के आदमी शामिल हो सकते हैं।

गांव गांव में है बिजली के जानकार लोग

बताया जा रहा है कि क्षेत्र के लगभग सभी गांव में बिजली के जानकार लोग हैं। इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो बिजली के ठेकादारी में भी काम कर चुके हैं। इन लोगों को बिजली के ट्रांसफार्मर की पूरी जानकारी होती है। कई बार यह मामला सामने आया है कि ट्रांसफार्मर की चोरी में बिजली के जानकार लोग शामिल रहे हैं। पुलिस इस एंगल पर भी जांच कर रही है। विभाग से ऐसे लोगों के मोबाइल नंबर भी पुलिस ने ले लिए है।

मोटरसाइकिल में आने की आशंका

ग्रामीणों के अनुसार ट्रांसफार्मर जिन स्थानों पर लगे थे वह मुख्य मार्ग से ज्यादा दूर नहीं है। इसमें चोरी करने के लिए चोर मोटरसाइकिल से पहुंचे होंगे। सड़क के किनारे झाड़ी में मोटरसाइकिल को छुपा कर आराम से ट्रांसफार्मर के मुख्य डीईओ को गिरा कर लाइन बंद कर दिए और ट्रांसफार्मर को आसानी से उतार लिए। इसके बाद ट्रांसफार्मर को खोल कर उसके अंदर के सामानों की चोरी कर ली। ठंड का मौसम होने के कारण लोग गांव में रात 9 बजे सो जाते हैं। इसका फायदा चोरों ने उठाया है।

विद्युत वितरण केंद्र सिकोसा क्षेत्र के ग्राम कोड़ेवा से दो ट्रांसफार्मर व खुटेरी से एक ट्रांसफार्मर के सामानों की चोरी हुई हंै। थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। पुलिस जांच कर रही है।

-होमेश करपाल, जेई विद्युत वितरण केंद्र सिकोसा

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close