सिमगा। नईदुनिया न्यूज

स्कूलों में मध्या- भोजन में अंडा वितरण मामले में पंथश्री प्रकाशमुनि को बलौदाबाजार कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात कर चार दिनों में हल निकालने का आश्वासन दिया। आश्वासन के बाद पंथश्री ने धरना स्थगित कर दिया है। पंथश्री ने कबीरपंथियों चेतावनी देते हुए कहा कि आश्वासन पर हम धरना स्थगित कर रहे हैं किंतु चार दिनों में हमारी मांग पूरी नहीं होने पर हम पुनः आंदोलन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मध्या- भोजन में अंडा देने के विरोध में पंथश्री के साथ 20 हजार कबीरपंथी मंगलवार रात नौ बजे दामाखेड़ा में नेशनल हाइवे में चक्काजाम करने रोड में बैठ गए थे। धरना की खबर लगते ही प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया था। कलेक्टर बलौदाबाजार कार्तिकेय गोयल, एसपी नीथू कमल, आइजी आनंद छाबड़ा रायपुर रात को ही दामाखेड़ा पहुंच गए थे। प्रदेश में स्कूलों में कुपोषण को देखते हुए सरकार ने अंडा देने की योजना लागू की है। जिसका विरोध कबीरपंथी धर्म गुरु पंथश्री प्रकाश मुनि नाम साहब ने योजना की घोषणा होते ही सोशल मीडिया में कर दिया था। कुछ दिनों पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके अनुयायियों ने पत्र सौंप कर पंथश्री के विचारों से अवगत करा दिया था। सरकार द्वारा उचित कदम नहीं उठाने से नाराज पंथश्री ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कबीरपंथियों से रायशुमारी लेकर अचानक मंगलवार रात को ही विरोध करते हुए धरना में बैठ गए थे। वैसे तो धरना 17 जुलाई को होना निश्चित किया गया था किंतु 16 जुलाई को ही धरना में बैठ गए।

कवर्धा, रायपुर व अन्य जगह के कबीरपंथियों ने भी किया था विरोध

अंडा को मांसाहारी भोजन ठहराते हुए कबीरपंथियों ने इसे कम उम्र के बच्चों पर बुरा असर पड़ने व बच्चों को मांसाहारी बनाने की बात करते हुए स्कूलों में अंडा परोसे जाने का विरोध किया। विरोध स्वरूप जिला कवर्धा, रायपुर व अन्य जगहों में कबीरपंथियों के साथ अन्य शाकाहारी धर्मावलंबियों ने अपना विरोध सरकार के समक्ष दर्ज कराया था।

सीएम से बात कर निकाला जाएगा हल

मंगलवार को धरना प्रदर्शन को देखते हुए कलेक्टर बलौदाबाजार श्री गोयल ने पंथश्री प्रकाश मुनि नाम साहब से रात में चर्चा कर दो-चार दिनों के अंदर मुख्यमंत्री से आपकी मांगों को बात कर हल निकालने का आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा कि 17 जुलाई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की स्व. माता के तेरहवीं कार्यक्रम को देखते हुए आप धरना स्थगित करें। कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के आश्वासन के बाद पंथश्री ने बुधवार सुबह आठ बजे अपना धरना स्थगित करने की घोषणा की।

पंथश्री ने पहले भी किया था रेल रोको आंदोलन

उल्लेखनीय है कि पंथश्री प्रकाश मुनि नाम साहब पूर्व में कबीरपंथ दामाखेड़ा के मेला में पानी, बिजली व अन्य समस्याओं को लेकर हथबंद रेलवे स्टेशन में रेल रोको आंदोलन किया था। देखना है कि सरकार अंडा वितरण पर अगला कदम क्या उठाएगी। अंडा वितरण को लेकर सरकार और कबीरपंथी आमने सामने हो गए हैं।