सुहेला। नगर सहित अंचल में भी उगते सूर्य को अर्घ्य देकर श्रद्घा से छठ पर्व मनाया गया। गुरुवार को अल्ट्राटेक सीमेंट संयंत्र हिरमी के तकनीशियन कालोनी में भी धूमधाम से मनाया गया है।

व्रत रखने वाली महिला और पुरुषों ने कुंड और जलाशयों के पानी में खड़े होकर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया। अर्घ्य देने के लिए भोर में चार बजे से घाटों पर महिलाओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। गीत गातीं महिलाएं प्रसाद लेकर कुंड और जलाशयों के घाटों पर पहुंची। तकनीशियन कालोनी स्थित कुंड व जलाशयों के घाट भक्ति गीतों से गूंजते रहे। व्रती महिलाएं भोर में ही स्नान आदि कर नए वस्त्र धारण करने के बाद प्रसाद के साथ घाटों पर पहुंची। आस्था और संस्कार के छठ पर्व पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही समापन हो गया है। अर्घ्य देने के साथ ही परिवार और संतान के कल्याण के लिए भगवान सूर्य से मिन्नातें मांगी। चार दिनों से चल रहे छठ व्रत का गुरुवार को समापन हो गया। व्रती महिलाएं हाथ में प्रसाद का सूप तो दूसरे हाथ में जलता हुआ दीपक लेकर घर वापस लौटी। घर लौटने के बाद घर के अलावा पास पड़ोस में लोगों को ठेकुआ से प्रसाद वितरित किया। युवतियों ने सेल्फी लेकर छठ पूजा को बनाया यादगार।

-------

ओटगन में मनाया छठ पर्व

सिमगा। समीपस्थ ग्राम ओटगन में गुरुवार को छठ पर्व पर क्षेत्रीय विधायक प्रमोद शर्मा ने जिला पंचायत सदस्य राजू शर्मा महेश अग्रवाल के साथ ग्राम ओटगन पहुंचकर तालाब में महिलाओं के साथ भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पर्व की शुभकानाएं दी। इस अवसर पर सरपंच संजीता संजय दीवान के साथ ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local