बलौदाबाजार Balodabazar Coronavirus Update कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार को पाए गए चार धनात्मक मरीज़ों में एक लैब टेक्नीशियन भी शामिल हैं। वह बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम लाहोद स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का कर्मचारी है। पलारी ब्लाक के ग्राम कोनारी का मूल निवासी है। कोनारी गांव के नाम से उसका कोरोना रिपोर्ट कल पॉज़िटिव आया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया कि संक्रमित लैब टेक्नीशियन को अन्य मरीज़ों के साथ इलाज़ के लिए रात में ही रायपुर भेज दिया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के लैब टेक्नीशियन, नर्स और डॉक्टर बीमारी के हाई रिस्क जोन में काम करते हैं। पर्याप्त सावधानी बरतने के बाद भी मरीज़ों के प्रत्यक्ष संपर्क में आने के कारण संक्रमण की संभावना बनी रहती है। डॉ सोनवानी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और कर्मचारियों को कोरोना मरीज़ों की जांच और इलाज़ के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी टेबलेट भी दिए गए हैं।

इलाज़ के दौरान अपनाई जाने वाली व्यक्तिगत सुरक्षा के साधनों का उपयोग भी किया जाता है। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को अपने काम में और ज्यादा सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। डॉ सोनवानी ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी स्वस्थ रहेंगे तभी जिले में कोरोना मरीज़ों का बेहतर इलाज किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में रविवार को कोरोना के चार नए मामलों की पुष्टि हुई थी। इनमें से तीन बलौदाबाजार विकासखंड के ग्राम धाराशिव और एक पलारी विकासखंड के ग्राम कोनारी से है। चार मामलों में एक महिला और तीन पुरुष शामिल हैं। महिला को एम्स रायपुर और तीन पुरुष मरीजों का माना रायपुर स्थित कोविड अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

इनमें से तीन मरीज अपने गांव के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे थे जिन्हें पूर्व में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के कारण कलेक्टर द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है। तीन प्रवासी श्रेणी के मजदूर हैं, जो अन्य राज्यों से कुछ दिन पूर्व ही वापस आए हैं। विगत 18 मई को उनका सैंपल लिया गया था। उनकी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। इन चार मरीजों को मिलाकर जिले में अब तक कुल 19 मरीज कोरोना पॉजिटिव के प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। सभी का इलाज रायपुर में हो रहा है।

Posted By: Anandram Sahu

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना