नवापारा-राजिम। पूरा प्रदेश कोरोना की चपेट में है, बढ़ते संक्रमण के मामले और इनसे होने वाले मौतों ने तो लोगों की चिंता ही बढ़ा दी है। कोरोना से लोग अपने स्वजन को ठीक से देख नहीं पा रहे है लेकिन उनका पिंडदान तर्पण कर उन्हें मोक्ष दिलाने में जुटे हुए हैं। लाकडाउन के दौरान भी बड़ी संख्या में लोग पिंडदान को लेकर त्रिवेणी संगम राजिम पहुंच रहे हैं।

इस पिंडदान में आ रहे अधिकांश लोग कोरोना के चलते अपने स्वजनों को खोने वाले ही हैं। सोमवार को पिंडदान में एक ऐसा मार्मिक चित्र इस तर्पण घाट पर देखने को मिला जब दो बेटियां अपने पिता का तर्पण करने दुर्ग जिले से गोबरा नवापारा के तर्पण घाट पहुंची थीं। जिसने भी यह तस्वीरें देखी उनके ऊपर बीते दुःख के पहाड़ों के किस्से सुन आंखों में आंसू आ गए।

पिता का तर्पण करते बच्चियों को देख भावुक हुए लोग : स्थानीय पिंडदान स्थल में जब वहां के पंडित तर्पण का कार्यक्रम करा रहे थे, लेकिन तर्पण कराने वाले दो बेटियों को जब लोगों ने देखा तो वहां मौजूद लोगों के आंखों मे आंसू भर आए। दुर्ग की रहने वाली 14 व 19 वर्ष की दो बहनें अपने पिता का पिंडदान करने पहुंची थीं।

दोनों बहनों ने पिछले 9 अप्रैल को अपने पिता को खो दिया था। घर में बेटा न होने की वजह से दोनों ही बहनों ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपने पिता की मोक्ष प्राप्ति के लिए पिंडदान किया। ज्ञात हो कि इस कोरोना संक्रमण ने कितने परिवारों को उजाड़ दिया। अपनों को अपनों से छीन लिया। पूरे प्रदेश में मौत ने ऐसा तांडव मचा रखा है कि प्रतिदिन इन पिंडदान स्थल में बड़ी संख्या में लोग अपनों के तर्पण के लिए लोग यहां पहुंच रहे हैं।

जरूरत पड़ी तो और जगह उपलब्ध करवाएंगेः मध्यानी

घाट पर अचानक लोगों के बढ़ने के कारण नगर पालिका प्रशासन ने शनिवार को ही तट से लगे सब्जी मार्केट को भी पिंडदान तर्पण के लिए उपलब्ध करवाया है। नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी ने कहा कि और जगह लगेगी तो पास ही स्थित सामुदायिक भवन परिसर भी खाली पड़ा है, वह भी उपलब्ध कराया जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि जो लोग भी यहां आ रहे हैं उन्हें यहां कोई परेशानी न हो। साथ ही अगर जगह पर्याप्त होगी तो शारीरिक दूरी का पालन भी ठीक तरह से हो सकेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags